HEADLINES


More

हरियाणा के जेल रेडियो में शामिल होंगे 5 नए कैदी

Posted by : pramod goyal on : Friday 4 February 2022 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद04 फरवरी। फरीदाबाद जेल रेडियो के लिए 5 कैदियों को रेडियो जॉकी के रूप में चुना गया है। ऑडिशन का संचालन जय किशन छिल्लरअधीक्षक और जेल सुधारक डॉ वर्तिका नंदा ने किया। विचाराधीन और दोषियों के मिश्रण के साथये चयनित कैदी वर्तिका नंदा द्वारा आयोजित कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरेंगे।

एक अपराधी राजकुमार जेल रेडियो पर कहानियां सुनाएगा और उसे कहानीकार के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। मनुजो पहले से ही 2020 में आरजे के रूप में प्रशिक्षित थेराहुल के साथ क्विज मास्टर होंगे। इसके साथ तिनका-तिनका जेल रेडियो कहानी और समसामयिक मामलों के 2 अतिरिक्त खंड पेश कर रहा है। मेहताब नाम के एक कैदी ने सामाजिक विज्ञान में पीएच.डी किया है। वह अब तिनका जेल अनुसंधान प्रकोष्ठ का हिस्सा होंगेजिसने 2021 में हरियाणा में अपना काम शुरू किया था। तिनका-तिनका पॉडकास्ट और तिनका रिसर्च सेल दोनों ही वर्तिका नंदा द्वारा स्थापित विशेष अनुसंधान इकाइयाँ हैं।

हरियाणा के कारागार महानिदेशक मोहम्मद अकील के मुताबिक, ''हमें बेहद उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है। जेल रेडियो की उपस्थिति के कारण जेल में आक्रामकता और अवसाद के मामलों में स्पष्ट कमी आई है।" जय किशन छिल्लर ने कहा, "इस जेल में आरजे का नया सेट निश्चित रूप से मौजूदा प्रोग्रामिंग में एक नई हवा लाएगा।"

जिला जेल फरीदाबाद को भारत की आधुनिक जेलों में से एक माना जाता है। यह अपने चित्रोंमिट्टी के बर्तनों और कैदियों के अन्य कला और शिल्प कार्यों के लिए जाना जाता है जो हर साल सूरजकुंड मेले में प्रदर्शित होते हैं। जिला जेलफरीदाबाद में जेल रेडियो का उद्घाटन 28 जनवरी, 2021 को के. सेल्वराज (आईपीएस)जेल महानिदेशकजय किशन छिल्लरअधीक्षक जेल और डॉ. तिनका-तिनका फाउंडेशन की संस्थापक वर्तिका नंदा। जय किशन छिल्लर को जेल सुधारों की दिशा में उनके असाधारण कार्य के लिए अरविन्द कुमारमहानिदेशककारागारमध्य प्रदेश द्वारा वर्ष 2021 का तिनका-तिनका इंडिया अवार्ड प्रदान किया गया। तिनका-तिनका इंडिया अवार्ड्स वर्तिका नंदा द्वारा गठित विशेष पुरस्कार हैं जो जेल के कैदियों और जेल प्रशासकों को सालाना दिए जाते हैं। इन पुरस्कारों ने कला और रचनात्मकता के उत्सव के 7 साल पूरे कर लिए हैं।

जेल सुधारक डॉ. वर्तिका नंदासंस्थापकतिनका-तिनका फाउंडेशन द्वारा कैदियों का ऑडिशनप्रशिक्षण और प्रसारण के लिए तैयार किया जा रहा है। वह दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज में पत्रकारिता विभाग की प्रमुख हैं। उन्होंने तिनका-तिनका के बैनर तले भारत में जेल सुधारों पर एक आंदोलन शुरू किया है। भारत के राष्ट्रपतिश्री प्रणब मुखर्जी ने उन्हें 2014 में स्त्री शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। तिनका-तिनका फाउंडेशन हाल ही में ब्रूट द्वारा एक विशेष वृत्तचित्र की रिलीज के साथ चर्चा में आया था। यह भारत में जेल रेडियो पर एक विशेष फिल्म है।



No comments :

Leave a Reply