HEADLINES


More

निगम आयुक्त ने विभिन्न स्रोतों से हो रही आय पर विचार-विमर्श के लिये क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों के साथ बैठक की

Posted by : pramod goyal on : Saturday 8 January 2022 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 8 जनवरी। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने निगम के विभिन्न स्रोतों से हो रही आय पर विचार-विमर्श के लिये शुक्रवार को सभी क्षेत्रिय एवं कराधान  अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त, सभी संयुक्त आयुक्त, मुख्य योजनाकार, वित्तीय नियंत्रक, लेखा अधिकारी, वरिष्ठ आर्किटेक्ट तथा क्षेत्रीय एवं कराधान अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में पीपीटी द्वारा विभिन्न स्रोतों से होने वाली आय की वार्षिक मांग और अब तक की हुई वसूली के बारे में विवरण दर्शाये गएं। इन विवरणों का अध्ययन करने के बाद आयुक्त ने प्रत्येक क्षेत्रीय एवं कराधान अधिकारी द्वारा उनके क्षेत्र में की गई वसूली के बारे गंभीरता से विचार किया तथा उन्हांेंने कहा कि जो बचे हुए यूनिट है उनसे किस प्रकार वसूली करोगे आगे क्या प्लान बनाया है। इस पर सभी क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों ने अपने-अपने प्लान की जानकारी दी।
मीटिंग में सभी क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों ने नि

गमायुक्त को बताया कि हमारे पास स्टाफ की कमी है । इस पर निगमायुक्त नेएक-दो दिन मुहैया करवाने का आश्वासन दिया और अगर जरूरत पड़ती है तो सभी ब्रांच के कर्मचारियों को साथ लेकर नोटिस बंटवाने के लिए एक विशेष अभियान भी चला दंेगे। आयुक्त ने सभी अधिकारियों को सचेत किया कि 31 मार्च 2022 तक तमाम बकायाजात की संबंधित अधिकारी द्वारा वसूली सुनिश्चित की जाए।

बैठक में आयुक्त ने स्पष्ट किया कि कोई भी कर्मचारी अगर काम नहीं करता तो उसके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाए और मेरे पास उसकी रिपोर्ट भेजी जाए। आयुक्त ने पट्टे/किराये पर दी गई दुकानों के बकायाजात की वसूली के बारे भी सभी संबंधित अधिकारियों को आदेश दिये कि यदि वे अपने- अपने बकायाजात सरकार की नीति के अनुसार नहीं जमा कराते तो उनके पट्टे आदि रद्द करने के बारे में कार्यवाही की जाए और ऐसी सभी इकाइयों को नगर निगम अपने कब्जे में लेकर नीलाम करे।
मीटिंग में निगमायुक्त ने सभी क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि जिन इकाईयों को आपने सील किया है और वह निगम में पैसे जमा नहीं करवा रहे है तो उन इकाईयों की पूरी जानकारी वरिष्ठ वास्तुकार को नीलामी के लिए भेजे। मीटिंग में वरिष्ठ वास्तुकार ने जिन साईटों की नीलामी करनी है उसके बारे में विस्तृत पूर्वक जानकारी दी और निगमायुक्त ने कहा कि नीलामी के बारे में सोशल मीडिया में प्रिंट मीडिया द्वारा प्रतिदिन प्रचार किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें शामिल हो सकें।
निगमायुक्त ने मीटिंग में पानी-सीवरेज की रिकवरी पर नाराजगी जताई और कहा कि जल्द से जल्द पानी-सीवरेज के बकायाजात की रिकवरी में तेजी लाई जाए और उनको नोटिस देकर प्रतिदिन पानी-सीवरेज-प्रॉपर्टी की रिकवरी की रिपोर्ट आयुक्त कार्यालय में दें।
निगमायुक्त ने सभी उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए सभी ब्रांच अधिकारी 31 जनवरी तक अपना बजट परपोजल वित्तीय शाखा में भिजवा दें ताकि इसे समय पर पास करवाया जा सकें।

No comments :

Leave a Reply