HEADLINES


More

निगम आयुक्त स्ट्रीट वैंडिंग जोन बनाने के लिए चिन्हित जगहों की समीक्षा बैठक ली

Posted by : pramod goyal on : Friday 7 January 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 7 जनवरी। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने आज निगम के कान्फ्रेंस हाल में स्ट्रीट वैंडिंग जोन बनाने के लिए चिन्हित जगहों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में निगम की महापौर सुमन बाला, उपमहापौर मनमोहन गर्ग, अतिरिक्त आयुक्त अभिषेक मीणा, अतिरिक्त निगमायुक्त इन्द्रजीत कुलड़िया, संयुक्त आयुक्त अनिल यादव, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, मुख्य अभियंता रामजीलाल, सीनियर वास्तुकार बी.एस. ढिल्लो, नगर परियोजना अधिकारी द्वारका प्रसाद, एसटीएम महीपाल, डीसीपी ट्रैफिक पृथ्वी सिंह, डीसीपी सैन्ट्रल के प्रतिनिधि एसएचओ रामबीर सिंह तथा


अन्य व्यापार मण्डल के अधिकारीगण मौजूद थे।

बैठक में निगमायुक्त ने बताया कि ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी की अभूतपूर्व स्थिति में देश ने , हमारी गरीब भाई -बहनों ने विशेषकर रेहडी, ठेला पटरी पर सामान बेचने वाले श्रमिक साथियों ने तमाम मुश्किलों के बावजूद अदभुत संयम औंर संघर्ष शक्ति दिखाई है। निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम के जे.ई., पार्षदगण, नोडल अधिकारी के सहयोग से लगभग 100 स्ट्रीट वैंडिंग जोन गरीबों की मदद के लिए बनाए जाएंगे जिसमेें प्रत्येक स्ट्रीट को रेहड़ी लगाने की जगह के साथ-साथ पब्लिक टॉयलेट, पीने के पानी की सुविधा एवं अन्य सुविधाएं भी निगम प्रदान करेगा। अब तक लगभग 9400 रेहड़ी पटरी वालों ने प्रधान मंत्री स्ट्रीट बैंडर आत्मनिधि योजना के तहत अपना पंजीकरण नगर निगम में करवाया है। 1760 रेहड़ी-पटरी वालों को बैंको के द्वारा 10-10 हजार रू0 का ऋण 7 प्रतिशत के अनुदान पर दिलवाये गये है । 90 रेहडी पटरी वालों को बैंको के द्वारा 20-20 हजार रू0 का ऋण भी दिलवाया जा रहा है। पंजीकरण करवाने वाले रेहडी पटरी वालों को च्।ल्ज्ड के कर्मचारी द्वारा प्रशिक्षण भी दिलवाये जा रहे है। जो रेहडी पटरी वाले च्।ल्ज्ड के माध्यम से प्रति माह 50/100 भुगतान लेने पर सरकार द्वारा 50/100 रू0 प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।
निगमायुक्त यशपाल यादव ने बताया कि जिन-जिन रेहड़ी-पटरी वालों का पंजीकरण हुआ है उसे हमारी वार्ड कमेटी, नोडल आफिसर, पार्षदगण लिस्ट भेजकर जांच कराई जाएगी।  उन्होंने बताया कि वार्ड के किसी भी गौच्छी ड्रेन अथवा नाले-नालियों के ऊपर स्ट्रीट वैंडिंग जोन नहीं बनाया जाएगा। जो भी स्ट्रीट वैंडिग जोन के अंतर्गत जगह दी  जाएगी उसका किराया नगर निगम के खाते में जाएगा।

No comments :

Leave a Reply