HEADLINES


More

सीएम ने किया जिला फरीदाबाद के 10 किसानों के सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम का आभासी उद्घाटन

Posted by : pramod goyal on : Thursday 6 January 2022 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के किसानों के 68 सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम का उद्घाटन किया। इनमें जिला फरीदाबाद के 10 किसानों के सोलर पंपिंग सिस्टम शामिल है। कार्यक्रम के बाद उपायुक्त जितेंद्र यादव ने जिला के 10 किसानों को उद्घाटन के साथ ही प्रमाण पत्र भी दिए गए हैं।

इस मौके पर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी रविकांत शर्मा ने बताया कि जिला फरीदाबाद में इस वित्त वर्ष के दौरान किसानों को सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम दिए गए हैं। पीएम कुसुम योजना के तहत इन सभी किसानों को कुल लागत का केवल 25 फ़ीसदी खर्च ही वहन करना पड़ा है। शेष 75 फ़ीसदी खर्च सरकार उठा रही है।

उन्होंने बताया कि इस पंपिंग सिस्टम से किसान दिन सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के माध्यम से अपने खेतों को सिंचित कर सकता है। इस सिस्टम के लगने से इन्हें केवल किसानों का खर्चा कम होगा बल्कि उनकी पैदावार भी बढ़ेगी।

इस योजना के तहत आज जिला के इन किसानों को दिए प्रमाण पत्र दिए गए जिसमे गांव घरोड़ा से श्रवण कुमार त्यागीमलेरना गांव से राजकुमारखोरी-जमालपुर गांव से सोनिया हांडाखोरी-जमालपुर से हर्ष रामपालगांव चांदपुर से रचना भरद्वाजएमसीएफ ओल्ड जोन-से इश्वर सिंह भड़ानागांव चांदपुर से विपिन कुमारगांव धौज से सुखबीर सिंह सैनीगांव नीमका से बबितासूरजकुंड से दीपा भाटी शामिल हैं।


No comments :

Leave a Reply