HEADLINES


More

फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल द्वारा ‘कौशल कार्यशाला’ की शुरुआत

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 28 December 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 28 दिसंबर: फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल द्वारा जिले में शैक्षिक विकास परियोजनाओं को लागू करने और कौशल को बढ़ावा देने के लिए कौशल कार्यशाला की शुरुआत की है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे फरीदाबाद के डीसी जितेंद्र यादव ने कहा, फरीदाबाद के सरकारी स्कूलों के विकास को मजबूत करने के लिए एफईसी और जिला प्रशासन को सहयोग करना चाहिए। उन्होंने शैक्षिक विकास के सभी प्रासंगिक पहलुओं में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के महत्व पर भी जोर दिया।

यह कार्यशाला एफईसी और जिला प्रशासन की भागीदारी से शुरू की गई है। इस दौरान सरकारी स्कूलों को पीपीपी के माध्यम से मॉडल स्कूलों में विकसित करने के विचार पर चर्चा की गई। पहले इस परियोजना के तहत 27 स्कूलों को गोद लिया गया थालेकिन महामारी के कारण बाधित हो गए थे। इसलिए इस प्रोजेक्ट पर दोबारा विचार किया जाएगा। कौशल कार्यशाला के अंतर्गत नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को आईटी और आईटीईएस पढ़ाया जाएगा। छात्रों  के लिए प्रति हफ्ता तीन दिन वर्कशॉप अटेंड करना होगा , इसके बाद हर 15 दिन में स्कूल में लैब में छात्रों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी। 200 घंटे के इस कोर्स के अंत में छात्रों को ‘SkillEd India’ का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

जिला प्रशासन एफईसी द्वारा शुरू किए गए टीचर्स ऑन कॉल कार्यक्रम को  मजबूत करने के लिए कार्य करेगा। इसके अलावा सेवानिवृत्त सरकारी स्कूल शिक्षकों को भी इसके तहत स्वयं सेवा करने के लिए प्रेरित करेगा।

कार्यक्रम में करण कपूरसीएमजीजीएआनंद सिंहडीपीसीदीपेंद्र सिंह चौहानपूर्व एपीसी, डीईईओ प्रतिनिधि सतीश चौधरीप्राचार्यजी.एस.एस.फतेहपुर तगा, डॉ. प्रशांत भल्लाअध्यक्ष, MREI / FEC, एमआरयू के वीसी डॉ. आईके भट्ट, एमआरयू के प्रोवीसी डॉ. डीएस सेंगर, डॉ. राकेश गुप्ताअध्यक्षसर्वोदय अस्पताल समूह, बीआर भाटियाअध्यक्षएफआईए, राजीव चावलाअध्यक्षमैं भारत का एसएमई हूं, डॉ. एन.सी. वाधवामहानिदेशक, MREI / प्रमुख (FEC), डॉ. एम.एम.कथूरियाट्रस्टी, MREI,  एसएस गोसाईंप्रदेश अध्यक्ष हरियाणा प्रगतिशील स्कूल सम्मेलन, सुरेश चंदरप्रदेश उपाध्यक्ष हरियाणा प्रगतिशील स्कूल सम्मेलन, पुष्पेंद्र सिंह चौहानएचसीएस अधिकारी, (सेवानिवृत्त एडीसी- गुड़गांव), डीसी चौधरी, (सेवानिवृत्त डीपीसीफरीदाबाद), सीए तरुण गुप्तापूर्व अध्यक्ष रोटरी क्लब फरीदाबाद (ई). राजीव अस्थानासीएसआरएनएचपीसी, संयोगिता शर्मानिदेशक-एमआरआईएस, डॉ. बबीता पाराशरडीन ऑफ एजुकेशनएमआरयू, डॉ. उमेश दत्तानिदेशकएमआरआईआईसी समेत कई छात्र मौजूद थे।


No comments :

Leave a Reply