HEADLINES


More

सभी वार्डों में फरीदाबाद को कचरा मुक्त करने के लिए शहर में मेगा सफाई अभियान चलाया

Posted by : pramod goyal on : Friday 31 December 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 31 दिसम्बर। नगर निगम फरीदाबाद द्वारा ’’31 दिसंबर याद है ना’’ मुहिम के तहत सभी वार्डों में अपने शहर फरीदाबाद को कचरा मुक्त करने के लिए शहर में मेगा सफाई अभियान चलाया। निगमायुक्त द्वारा चलाए जा रहे इस मेगा सफाई अभियान में विभिन्न विधायक भी जुडे तथा अपने षहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए श्रम दान किया।

वार्ड नंबर-10 के विधायक नीरज शर्मा ने महासफाई अभियान में अपने क्षेत्र में स्थित नफिसा गार्डन तथा एयरफोर्स रोड डबुआ में साफ-सफाई करवाई। इस सफाई अभियान में निगम की तरफ से उनके साथ संयुक्त आयुक्त गौरव अंतिल, नोडल अधिकारी विजय सिंह तथा मास्टर ट्रेनर पिंकी बरार एवं वांलिएंटर्स ए0डी0 सी0सै0 स्कूल डबुआ कालोनी के आर्य भूषण का सहयोग रहा।
वार्ड-12 में विधायिका सीमा त्रिखा ने रोनाल्ड होटल नीलम बाटा रोड तथा वार्ड-15 में मस्जिद चौक से मुल्ला होटल तक सफाई अभियान में श्रमदान दिया। इस अवसर पर निगम की महापौर सुमन बाला, इन्द्रजीत कुलड़िया (नोडल अधिकारी, वार्ड न0-12), बी.एस. ढिल्लो (नोडल अधिकारी, वार्ड न0-15)े, मास्टर ट्रेनर प्रमोद मनोचा और वांलिएंटर अनिल शर्मा, नरेन्द्र (गोल्ड वे पीस), दीपेश (यूथ क्लब डी0ए0वी0 एन0आई0टी0-3) ने अपने-अपने क्षेत्र में सफाई करवाई तथा कूड़ा-कर्कट को उठवाया और जगह-जगह खत्तों को खत्म करके पेड़-पौधे लगवाए।
‘‘31 दिसम्बर याद है ना’’ के मेगा सफाई अभियान में वार्ड-22 और 23 के विधायक राजेश नागर का भी श्रमदान रहा। वार्ड-22 में अशोका इंक्लेव से लगती हुई सड़क और सेक्टर-37 में तथा वार्ड-23 के सैक्टर-91 में सफाई अभियान चलाया। जिसमें संयुक्त आयुक्त डा. नरेश, नोडल अधिकारी, दिनेश कुमार, श्रीमति समिता कनौड़िया, मास्टर ट्रेनर्स, एकता रमन और मोनिका शर्मा (वांलिएंटर्स उज्जवल ज्योति फाउंडेशन और हयूमन कांइड फाउडेंशन) ने दोनो वार्डे में सफाई करवाई और लोगों को गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करके वैंडर को देने के प्रेरित किया।


इसके अलावा इस महासफाई अभियान में विधायक नरेन्द्र गुप्ता जी ने अपने वार्ड 30 और 32 में भी श्रमदान दिया। वार्ड-30 के अंतर्गत बाराही तालाब, ओल्ड फरीदाबाद, वार्ड-32 का सैक्टर-14-17 और डिवाइडिंग रोड में सफाई करवाई गई। विधायक महोदय के निगम के अतिरिक्त आयुक्त अभिषेक मीणा, नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार,  मास्टर ट्रेनर्स रितु अरोडा, पिंकी बरार तथा वांलिएंटर्स दिनेश तथा सभी आर.डब्ल्यूए मैम्बर्स ने बढ़चढ़ कर अपना योगदान दिया और सेक्टर-15 के सरकारी स्कूली बच्चों को भी इस अभियान में शामिल किया गया।
आज के मेगा सफाई अभियान में सुबह 11 से 1 बजे तक वार्ड-37 और 38 में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा जी ने भी अपना श्रमदान दिया। वार्ड-37 के अंतर्गत अग्रवाल कालेज, तिगांव रोड, नियर ब्राहमण धर्मशाला में सफाई अभियान चलाया गया जिसमें नालों तथा सीवर लाईनों को साफ करने, सड़कों की सफाई करने तथा कूड़े के खत्तों को साफ करने का कार्य किया गया। इस अभियान में निगम के संयुक्त आयुक्त बल्लबगढ़ श्री अनिल यादव, मनोज कुमार (नोडल अधिकारी वार्ड न0 37), अजमेर सिंह (नोडल अधिकारी वार्ड न0 38), मास्टर ट्रैनर मीणा खन्ना, एकता रमन वांलिएंटर्स श्री हिमांशु (जज्वा फाउंडेशन), बलदेव (एक कौशिश) का योगदान रहा। इस सफाई अभियान में जैन विधा मंदिर स्कूल से सुनीता तथा स्कूली बच्चों ने भी सफाई के प्रति लोगों तथा दुकानदारों को सूख तथा गीला कचरा अलग रखने तथा डस्टबीन रखने के लिए जागरूक किया।
इसमें वार्ड कमेटी, मौहल्ला कमेटी, पार्षदों, स्कूल के बच्चों तथा अध्यापकों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
31 दिसम्बर याद है ना को लेकर  विधायक नयनपाल रावत ने भी सफाई अभियान में अपना श्रमदान दिया। इस सफाई अभियान की शुरूआत सुबह 11.00 बजे से हुई। जिसमें सोतई तालाब के साथ-साथ लगने वाले क्षेत्र में सफाई करवाई गई। सफाई अभियान में निगम के संयुक्त आयुक्त एवं नोडल अधिकारी प्रशांत अटकान, मास्टर्स ट्रेनर ए.के. गौड, वालिएंटर्स हिमाशु (जज्वा फाउंडेशन) ने सफाई अभियान में खत्तों को खत्म करवाया। सैनिटेशन विभाग के कर्मचारियों द्वारा इस मुहिम में अपना शत प्रतिशत योगदान दिया तथा जगह-जगह सफाई करवाई गई।

No comments :

Leave a Reply