HEADLINES


More

शनिवार को भी सभी वार्डों में सफाई अभियान निगम की 40 टीमों द्वारा चलाया गया

Posted by : pramod goyal on : Saturday 25 December 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 25 दिसम्बर। नगर निगम फरीदाबाद द्वारा चलाए जा रहे मेगा सफ़ाई अभियान के तहत दिनांक 31 दिसम्बर को कचरा मुक्त दिवस को ध्यान में रखते हुए शनिवार को भी सभी वार्डों में सफाई अभियान निगम की 40 टीमों द्वारा चलाया गया। निगमायुक्त ने प्रत्येक शहरवासी को 30-31 दिसम्बर को अपने-अपने वार्ड, स्कूल, मोहल्ले, ब्लॉक, इत्यादि को कचरा मुक्त बनाने में श्रमदान करने और हर एक निवासी इस अभियान से जुड़ने के लिये कहा। शहर के किसी भी क्षेत्र में कही न कही अपने आस-पास सफाई करवा क


र कचरा अधिकृत गाड़ी में डलवाएं। साथ ही साथ स्वच्छ बनेगा फरीदाबाद सफाई अभियान के लिए अपने साथ वालंटियर्स तैयार कीजिये जो कही न कही किसी न किसी एरिया को अडॉप्ट कर उसकी सफाई उस दिन जरूर करवाएं।

मेगा स्वच्छता अभियान के दौरान शनिवार को नगर निगम की टीमों का अतिक्रमण हटवाने पर जोर रहा। अलग-अलग वार्डों में सक्रिय निगम की टीमों के सामने कई जगह दुकानदारों ने स्वयं ही अतिक्रमण हटाए। दुकानदार स्वयं ही अपनी दुकानों के आगे से फुटपाथ तुड़वा रहे हैं। इसके अलावा जगह-जगह से कचरा उठाया गया तथा सफाई की गई। पार्षदों और मेगा टीम के नेतृत्व में सफाई करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। सड़कों के किनारें से भी अतिक्रमण हटाया। जगह-जगह पड़े कूड़े के ढेरों को जेसीबी की सहायता से उठवाया गया और अनाधिकृत जगहों पर भी सफाई करवाई गई। अभियान के तहत प्रमुख चैक-चैराहों के साथ-साथ नाले-नालियों की सफाई भी की गई। कर्मचारियों ने सड़कों के किनारे बंद पड़ी हुई स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत भी की। स्वच्छता अभियान टीम के साथ-साथ एनजीओ तथा मार्किट वैलफेयर एसोसिएशन ने मार्केट एरिया के घर व दुकानों पर जाकर लोगों को अपने घर व  दुकान मे सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग डिब्बे में रखने और कूड़ा बाहर न डालकर इकोग्रीन की गाड़ी को देने के लिए कहा तथा एनजीओ ने स्लोगन और लाउडस्पीकर के माध्यम से गली-गली व बाजारों में लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी किया एवं दुकानदारों को अपना सामान केवल अपनी दुकान के दायरे में ही रखने के लिए प्रेरित भी किया।

निगम अधिकारियों और उनकी टीम ने इस सफाई अभियान के तहत बताया कि कोई भी व्यक्ति या दुकानदार कूड़ा कर्कट फैलाता है, या जलाता है तो फरीदबाद 311 ऐप पर शिकायत करें जिस पर निगम द्वारा चालान भी किया जाएगा। मेगा सफाई अभियान के तहत प्रत्येक जोन के क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों द्वारा जिन बकायेदारों पर निगम का सम्पत्ति कर, विकास शुल्क, लीज रेन्ट बकाया है को नोटिस भी बटवाए गए तथा लोगों से अपील की है कि वह अपना टैक्स निगम में या घर बैठे ऑनलाईन जमा करवाएं। निगमायुक्त यशपाल यादव ने कहा कि इस अभियान के पीछे उनका यही मकसद है कि लोग सफाई के प्रति जागरूक हो और जिस तरह से अपने घर को साफ रखते है उसी तरह से अपनी कालोनियों व मार्केट की दुकानों के आस-पास सफाई रखें। निगमायुक्त ने सभी का इस स्वच्छता अभियान में साथ देने पर धन्यवाद किया।

No comments :

Leave a Reply