HEADLINES


More

दिल्ली-NCR में अब डेंगू का कहर, बढ़ रहे हैं केस

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 9 November 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 नई दिल्ली: 

राजधानी में COVID-19 के केस जरूर घटने लगे है, लेकिन डेंगू(Dengue) ने पांव पसार लिए हैं. डेंगू से होने वाली मौतों में भी बढ़ोतरी हो रही है. गंगा राम हॉस्पिटल के मेडिसिन विभाग में सीनियर कंसल्टेंट डॉ. पूजा खोसला ने बताया कि राजधानी में डेंगू के केस पिछली दो से तीन साल के मुकाबले इस बार ज्यादा आ रहे हैं. पिछले महीने के मुकाबले अब डेंगू के ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. वहीं डेंगू से होने वाली मौतों में भी इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 1170 नए केस सामने आए हैं, वहीं कुल संख्या 2700 से ज्यादा हो चुकी है. मच्छर के काटने से होने वाली इस बीमारी के कारण सोमवार को राजधानी में तीन और मौतें हो गईं, जिसके कारण डेंगू से मरने वालों की संख्या 9 पहुंच गई. 



डॉ खोसला ने बताया, "ऐसा कई कारणों से हुआ है, खासकर कोविड से जुड़े प्रतिबंधों के हटाने के कारण लोग फिर से सामान्य जीवन में लौटने लगे हैं और लापरवाही बरत रहे हैं, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ जमा होने लगी है, लोग अब इसे हल्के में ले रहे हैं."

उन्होंने कहा, "सर्दी बढ़ने के साथ साथ डेंगू के केसों में कमी आने की संभावना है. सबसे पहले उत्तरप्रदेश में ज्यादा केस देखने को मिले, अब एनसीआर के अन्य क्षेत्रों में भी डेंगू के केस बढ़ रहे हैं. अगर समय पर एक्शन न लिया गया, तो डेंगू के केस बढ़ सकते हैं और रोजाना 100 केस तक देखने को मिल सकते हैं, जिनमें 20 प्रतिशत गंभीर और 10 प्रतिशत आईसीयू वाले मरीज होंगे. दिल्ली में कोविड के मरीज अब कम हो गए है, लिहाजा उस अस्पताल में उन बेड्स का इस्तेमाल डेंगू मरीजों के लिए किया जा रहा है."

No comments :

Leave a Reply