HEADLINES


More

निगमायुक्त यशपाल ने सभी 40 वार्डो में इर्न्फोस्मेंट गतिविधियां शुरु करने के लिये निर्देश दिये

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 9 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 9 नवम्बर। निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा सभी 40 वार्डो मंे CPCB/GRAP के मध्य नजर इर्न्फोस्मेंट गतिविधियां शुरु करने के लिये निर्देश दिये है। पहले ही  40 वार्डो मंे 3-3 सदस्य की इर्न्फोस्मेंट टीम का गठन किया जा चुुका है। इन टीमों में सैनीटेशन विभाग के कर्मचारी शामिल है इनके साथ-साथ सभी सफाई निरीक्षक/सहायक सफाई निरीक्षक/कनिष्ठ अभियन्ता को भी चालान काटने के लिये अधीकृत किया जा चुका है। इन सभी इर्न्फोस्मेंट टीमों को मिलाकर प्रतिदिन 200 चालान काटने का लक्ष्य दिया गया है। इसमें एक चालान कम से कम 5000 रुपये का है।

गौरतलब है कि नवम्बर महीने के पहले रविवार को हुई 40 वार्ड की वार्ड कमेटियों की बैठक में भी आम सहमति से यह निर्णय लिया गया था कि 02-10-2021 से निगम द्वारा चल रहे जागरुकता अभियान को आगे ले जाते हुये अब इर्न्फोरस्मेंट गतिविधियों मे एस0डब्लयू0एम0 रुल्स GRAP Guidelines का पालन


न करनेे वाले दोषियों के मौके पर ही चालान काटे जायेंगे। सभी इर्न्फोरस्मेंट टीम के सदस्य सभी सफाई निरीक्षकसहायक सफाई निरीक्षक एवं कनिष्ठ अभियन्ता 311 ऐप पर चालान काटेंगे। पहले चरण में कूड़ा जलानेकूड़ा फैलाने व निर्माण एवं विध्वंस अपशिष्ट को खुले में रखने एवं खुले में यहां से वहां ले जाने पर चालान काटे जायेंगे। निगम के कर्मचारियों को प्रतिदिन प्रति कर्मचारी एक से दो चालान काटने के लिये एवं पैनल्टी की रिकवरी ऑनलाईन एवं सी0एफ0सी0 सेंटरों के माध्यम से रिकवर कराने के लिये निर्देश दिये गये। इन सभी कर्मचारियों की प्रतिदिन इर्न्फोस्मंेेट गतिविधि रिपोर्ट संयुक्त आयुक्तों द्वारा रिव्यू की जायेगी। नगर निगम आयुक्त के निर्देशानुसार सिर्फ चालान काटने पर जोर न देने की बजाये चालान की रिकवरी पर भी जोर दिया जायेगा। इसके लिये निगम ने Standard Operating Procedure (SOP) पहले से ही बना ली है।

दूसरे चरण मंे यह वार्ड वाईज इर्न्फोस्मेंट टीम अपने-अपने वार्ड मंे सभी तरीके के चालान जैसे की मार्किट मेनेजमेंट रुल्सडिफेस्मेंटइन्क्रोचमेंट आदि के चालान काटने के लिये अधिकृत होंगे। नगर निगम आयुक्त के आदेशानुसार एवं सभी वार्ड कमेटियों की सहायता से रेजिडेंट वेल्फैयर एसोसियेशनमार्किट वैल्फैयर ऐसोशियेशनस्कूलकॉलेजधर्मिक संस्थान में मास्टर ट्रैनर एवं ट्रैनरों की सहायता से जागरुकता अभियान चलाये जा रहे है। इन जागरुकता स्तरों के माध्यम से आम जनता को नियमों के बारे मंे अवगत कराया जा रहा है एवं इसकी पालना न करने से होने वाले दुष्प्रभाव से भी अवगत कराया जाता है। इसी के तहत दिनांक 08-11-2021 को ही निगम क्षेत्र में चालान किये गये जिनमें की रिकवरी भी कर ली गई है।

No comments :

Leave a Reply