HEADLINES


More

NCR में आज भी धुंध की मोटी चादर

Posted by : pramod goyal on : Saturday 6 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

नई दिल्ली: 


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है. केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) ने शनिवार (06 नवंबर) की सुबह इसकी सूचना साझा की है. SAFAR के विश्लेषण के अनुसार, आज सुबह 6 बजे दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता 533 AQI के साथ 'गंभीर' श्रेणी में पाई गई. दिल्ली और आसपास के शहरों में आज भी सुबह में धुंध की मोटी परत दिखी.

सफर ने बताया कि इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी के ऊपरी छोर पर पहुंच गई थी. इसमें कहा गया है, '7 नवंबर की शाम से ही राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन AQI बहुत खराब श्रेणी में रहेगा.' 

दीवाली पर प्रतिबंध के बावजूद पटाखे फोड़े जाने के कारण उत्तर और मध्य भारत के कई भागों समेत राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बिगड़ी है, जिसके चलते दीवाली के अगले दिन दिल्ली में पिछले पांच साल में सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, पटाखे फोड़े जाने और पराली जलाए जाने की घटनाओं के चलते पिछले 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 462 दर्ज किया गया.

No comments :

Leave a Reply