HEADLINES


More

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस - उचित उपचार द्वारा कैंसर पर विजय पाएं

Posted by : pramod goyal on : Sunday, 7 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 एन आई टी तीन फरीदाबाद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, गाइड्स और जूनियर रेडक्रॉस ने राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर वर्चुअल जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि कैंसर बीमारियों का ए


क बड़ा समूह है जिसमें असामान्य कोशिकाएँ अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं तथा शरीर में अपने आस-पास के हिस्सों पर आक्रमण करने या अन्य अंगों में फैलने के लिये अपनी सामान्य सीमाओं को पार कर जाती हैं। यह शरीर के किसी भी अंग या ऊतक में शुरू हो सकती है। इस बीमारी में अंतिम अवस्था को मेटास्टेसाइज़िंग कहा जाता है और यह कैंसर से मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। तंबाकू, गुटखे का सेवन,सिगरेट, शराब पीना, लंबे समय तक रेडिएशन के संपर्क में रहना, आनुवंशिक दोष और शारीरिक निष्क्रियता आदि भी कैंसर के प्रमुख कारकों में हैं। 

धूम्रपान करने वाले लोगों की संख्या अधिक होने के कारण मुख कैंसर के रोगियों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। प्राचार्य मनचन्दा ने कहा कि कैंसर के लक्षणों में शरीर के किसी हिस्से में गांठ महसूस होना, निगलने में कठिनाई होना, पेट में लगातार दर्द बने रहना, घाव का ठीक न होना, त्वचा पर निशान, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, कफ और सीने में दर्द, थकान व कमजोरी महसूस करना, शरीर का वजन अकस्मात कम या अधिक होना आदि मुख्य हैं। उन्होंने बताया कि उचित उपचार, शारीरिक व्यायाम, योग, दृढ़ इच्छा शक्ति एवम पोषक आहार से कैंसर को पराजित करना अधिक कठिन नहीं हैं। प्राचार्य मनचन्दा ने प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत, छात्रा हर्षिता, तबिंदा और निशा का वर्चुअल कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आभार व्यक्त किया।

No comments :

Leave a Reply