HEADLINES


More

नगर को स्वस्थ एवं प्रदूषण रहित बनाने हेतु मुहिम का शुभारम्भ निगम आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर किया

Posted by : pramod goyal on : Sunday 14 November 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 14 नवम्बर। निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा नवम्बर महीने के पहले रविवार को हुई 40 वार्ड की वार्ड कमेटियों की बैठक में भी आम सहमति से यह निर्णय लिया गया था कि 02-10-2021 से निगम द्वारा चल रहे जागरुकता अभियान को आगे ले जाते हुये अब इर्न्फोरस्मेंट गतिविधियों मे एस0डब्लयू0एम0 रुल्स एवं GRAP Guidelines का पालन न करनेे वाले दोषियों के मौके पर ही चालान काटे जाए। अगर  निगम क्षेत्र के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति कूडा, रबड़, प्लास्टिक, कपड़ा, आदि जलाते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ एन0जी0टी0, ऐयर पोल्यूशन नियंत्रण एक्ट तथा हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 के तहत सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। निगम क्षेत्र में चल रहे होटल व ढाबों पर कोयला व लकड़ी के धुएं से होने वाले प्रदूषण पर पूरी तरह से रोकथाम करें। बिल्डिंग मैटिरियल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए कंसट्रक्शन स्थल पर व बिल्डिंग मैटिरियल सप्लायर द्वारा सड़कों पर मैटेरियल जमा करने वालों का चालान काटने के भी निर्देश दिए गए है।

निगमायुक्त के निर्देश अनुसार निगम कर्मचारियों द्वारा सभी वार्डों में पानी का छिड़काव किया जा रहा है। सड़क के दोनों तरफ अवांछित मिटटी को भी मशीनों द्वारा हटाया जा रहा है तथा प्रत्येक वार्ड में सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जा रहा है ताकि वायु प्रदूषण को रोका जा सकें।

इसी कड़ी में दिनांक 14 नवंबर 2021 को बालदिवस  के विशेष अवसर पर डी.पी.एस.जीफरीदाबाद ने नगर निगम (एमसीएफ),हरियाणा पुलिस  और  ट्रैफिक पुलिस विभाग के सहयोगद्वारा नगर को स्वस्थ एवं  प्रदूषण रहित बनाने हेतु CYCLOTHON  -POLLUTION dk SOLUTION मुहिम चलाई जिसका उददेश्य साइकिलिंग के माध्यम से नगरवासियों  को प्रदूषण रहित स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था। इस कार्यक्रम का नेतृत्व   शुभारम्भ   नगर निगम के आयुक्त  यशपाल यादव जी ने हरी झंडी दिखाकर किया।

इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त 


यशपाल यादव ने कहा कि साइकिलिंग फिट और स्वस्थ रहने के सर्वाेत्तम तरीकों में से एक है। यह नया क्रेज है जो फिटनेस को आनंद के साथ जोड़ता है और हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने में भी सहयोग देता है ।साथ ही साथ यहकई बीमारियों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम भी है  हम ऑटोमोबाइल के अनावश्यक और अत्यधिक उपयोग के साथ दिनप्रतिदिन वातावरण को दूषित करते जा रहे हैं जबकि हम  साइकिल द्वारा  अपने बुनियादी कामों को  करके CO2 उत्सर्जन को कम करके  एक स्वच्छ और हरित वातावरण में बड़े पैमाने पर योगदान दे सकते हैं। 

No comments :

Leave a Reply