HEADLINES


More

स्वच्छ फरीदाबाद के तहत स्कूलों में मास्टर ट्रैनर्स द्वारा केपेस्टी बिल्डिंग वर्कशॉप का आयोजन

Posted by : pramod goyal on : Monday 4 October 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 4 अक्टूबर। निगमायुक्त यशपाल यादव ने बाताया कि बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद के तहत स्कूलों में मास्टर ट्रैनर्स द्वारा केपेस्टी बिल्डिंग वर्कशॉप का आयोजन करने के लिये फरीदाबाद के स्कूलों को चार हिस्सों में बांटा गया है। उसी कड़ी में आज मानव रचना स्कूल में टीचर्स और बच्चों को मास्टर ट्रेनर्स ने स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

नगर निगम फरीदाबाद की मुहिम श्बनेगा स्वच्छ फरीदाबादश् के तहत आज मास्टर्स

ट्रेनर्स ने सेक्टर 14 स्थित मानव रचना स्कूल में अध्यापकों और बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। जैसा की आप सभी को विदित है - कि निगम आयुक्त यशपाल यादव के दिशा निर्देश और अतिरिक्त निगमायुक्त इंद्रजीत कुलड़िया के नेतृत्व में फरीदाबाद को प्लास्टिक मुक्त और कूड़ा मुक्त बनाने का अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें फरीदाबाद के सामाजिक संगठन और कॉर्पाेरेट जगत के सीएसआर पार्टनर की मदद से आमजन को जागरूक करने का काम तेज गति से चल रहा है। हाल ही में निगम आयुक्त यशपाल यादव के नेतृत्व में एनआईटी फरीदाबाद में राहगीरी का भी आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य आमजन को स्वास्थय और स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके।  

इसी कड़ी में आज मानव रचना स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने शिरकत की। उन्होंने बच्चों और टीचर्स को स्वच्छता मुहिम से जुड़ने और उसे सफल बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने बच्चों का ज्ञान वर्धन करते हुए कहा कि - जब देश और समाज को जरुरत होती है तो हम उस कार्य को करने में जुट जाते हैं, आवश्यकता आविष्कार की जननी है, इसलिए अब अपने शहर को साफ़ करने के लिए सब की सांझी पहल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि, आमजन की भूमिका बहुत आवश्यक है क्यूंकि जब नगर निगम के कर्मचारी कूड़ा लेने आपके घर आएं तो आप खुद सूखा और गीले कूड़े को अलग करके कचरे वाले को दें। अगर हम सभी इसको अपनी आदत बना लेंगे तो वह दिन दूर नहीं होगा जब हमारा शहर कूड़ा मुक्त बन जायेगा।
उन्होंने कहा कि मास्टर्स की ये मेहनत तभी सफल होगी जब इंस्टीटूशनस इस मुहिम को सकारात्मक रूप से बच्चों और उनके माता पिता तक पहुंचा पाएंगे। बच्चे देश का होने वाले भविष्य हैं, अगर हमारे ये नौनिहाल स्कूल लेवल से ही कचरा मुक्त वातावरण का अनुसरण करेंगे तो इनकी स्वच्छता के प्रति भागीदारी और बढ़ेगी और हमारा फरीदाबाद शहर स्वच्छ बनेगा।
आज के इस जागरूकता कार्यक्रम में एडिशनल कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, ममता वाधवा, प्रियंका गर्ग मास्टर ट्रेनर्स मौजूद थी।

No comments :

Leave a Reply