HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय देगा युवाओं के स्टार्ट-अप आइडिया को सहयोग

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 26 October 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 26 अक्टूबर - युवा उद्यमियों के अभिनव विचारों को प्रोत्साहित एवं सहयोग के लिए जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने स्टार्ट-अप हरियाणा और भारत एक्सेलेरेटर, गुरुग्राम के साथ मिलकर एक राज्य स्तरीय प्रतियोगिता जे.सी. बोस हरियाणा स्टार्ट-अप चैलेंज 2021 का शुभारंभ किया है। यह प्रतियोगिता डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी डिजिटल बटुवा द्वारा प्रायोजित है। प्रतियोगिता के अंतर्गत विश्वविद्यालय द्वारा 15 नवंबर, 2021 तक युवा प्रतिभाओं से चयनित थीम पर स्टार्ट-अप आइडिया आमंत्रित किये हैं। इस कार्यक्रम का शुभारंभ हाल ही में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा विश्वविद्यालय की एलुमनाई मीट के दौरान किया गया था।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि जे.सी. बोस विश्वविद्यालय द्वारा परिसर में तकनीकी नवाचार को लेकर एक इकोसिस्टम विकसित किया गया है। इस सुविधा के दायरे का विस्तार करने और राज्य के युवाओं को उनके स्टार्ट-अप सपनों को साकार करने में सहयोग देने के लिए विश्वविद्यालय ने राज्य स्तरीय जे.सी. बोस हरियाणा स्टार्ट-अप चैलेंज 2021 की शुरूआत की है। प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य देश को आत्मनिर्भर बनाने में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहि

त करना है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग, हरियाणा (डाईटेक) और विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र मोहित वोहरा, प्रबंध निदेशक, एमवी इलेक्ट्रोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्राप्त सहयोग से प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर (जेसीबी-टीबीआई) विकसित किया है। इनक्यूबेटर में आईओटी लैब, को-वर्किंग स्पेस एवं प्रोटोटाइप और परीक्षण के लिए 3डी प्रिंटिंग सेटअप जैसी सुविधाएं है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा कंपनी एक्ट के सेक्शन-8 अंतर्गत पंजीकृत जे.सी. बोस वाईएमसीए इनक्यूबेशन फाउंडेशन के नाम से एक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर चलाया जा रहा है। 
प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से बताते हुए प्लेसमेंट, एलुमनाई एवं कॉर्पोरेट मामलों के डीन प्रो विक्रम सिंह ने बताया कि जे.सी. बोस हरियाणा स्टार्ट-अप प्रतियोगिता-2021 डिजिटल प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, स्मार्ट सिटी और स्थिरता सहित चार मुख्य थीम पर शुरू की गई है। तकनीकी नवाचार के आधार पर थीम को आगे सब-थीम में विभाजित किया गया है।
प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को 15 नवंबर, 2021 तक अपने स्टार्ट-अप आइडिया का सारांश का पंजीकरण (लिंक: https://forms.gle/4YiZv1APXYCPW2sj6) करना होगा। प्रतियोगिता का अंतिम दौर 26 नवंबर, 2021 को आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी फाइनल टीमों एवं प्रतिभागियों को निवेशक जूरी पैनल के समक्ष स्टार्ट-अप आइडिया प्रस्ताव करने होंगे। अंतिम परिणाम 27 नवंबर, 2021 को घोषित किए जाएंगे।
प्रतियोगिता के विजेता को 30 नवंबर, 2021 को जगदीश चंद्र बोस की जयंती पर पुरस्कृत किया जाएगा, जिसमें प्रथम स्थान के लिए 10 लाख रुपये, दूसरे स्थान के लिए 5 लाख रुपये और तीसरे स्थान के लिए 3 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कारों में जे.सी. बोस वाईएमसीए इनक्यूबेशन फाउंडेशन में दो साल तक की इंक्यूबेशन सुविधा और इंडिया एक्सेलेरेटर, गुरुग्राम से 3 महीने तक बिजनेस नेटवर्किंग सपोर्ट शामिल होगा।

No comments :

Leave a Reply