HEADLINES


More

कोरोना वायरस के बचाव में फरीदाबाद जिला बना भारत में नंबर वन : उपायुक्त जितेंद्र यादव

Posted by : pramod goyal on : Sunday 3 October 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 03 अक्टूबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के  कोरोना वायरस के बचाव के लिए फरीदाबाद जिला भारत का सबसे पहला जिला बना है। इसके लिए जिला के सभी नागरिकों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करके यह मिसाल कायम की है। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की लगभग जनसंख्या 15 लाख 81 हजार है। इसके अलावा जिला फरीदाबाद में हरियाणादिल्लीराजस्थानउत्तर प्रदेशपंजाब सहित अन्य प्रांतों से आए कोविड-19 के कोरोना संक्रमण के लोगों का भी उपचार किया गया है। फरीदाबाद भारत में कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए नंबर वन जिला बनने के लिए फरीदाबाद के हर नागरिक ने अपनी भागीदारी की सुनिश्चित करके यह एक मिसाल कायम की है।

   इसके अलावा फरीदाबाद के आयुक्त संजय जून के कुशल मार्ग दर्शन में एमसीएफ के कमिश्नर यशपालअतिरिक्त उपायुक्त सत्यबीर मानसहित तमाम प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियोंस्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ रणदीप पुनियावर्तमान जिला चिकित्सा अधिकारी विनय गुप्ताडॉक्टर राजेश श्योकंदडॉक्टर राम भगतडॉ मानसिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारियों व कर्मचारियों का बेहतर योगदान रहा है।

   आपको बता दें जिला फरीदाबाद में कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए किए जा रहे वैक्सीनेशन की पहली डोज भी सभी नागरिकों को लग चुकी है। अब बाकी के बचे लोगों को दूसरी डोज आगामी दीपावली का त्यौहार तक पूरी कर ली जाएगी।

   उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए आक्सीजनवैक्शीनेशन और वैन्टीलैटर सहित तमाम चिकित्सा सुविधाएं लोगों को मुहैया करवाई गई थी। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कोरोना वायरस के बचाव के लिए आम जनता ने भी सामाजिक दूरीमुहं पर मास्क लगानाहाथो को बार- बार सनेटाइजर करते रहने सहित सभी नियमों की पालना सुनिश्चित की गई।

   जिला उपायुक्त ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अभियान बनाकर जिला में कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण के बचाव के वैक्शीनेशन से जिला में वंचित नही रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारा जिला वैसे भी प्रदेश में संवेदनशील जिलों में शामिल है। क्योंकि हमारे जिला में देश के सभी प्रांतों और अन्य देशों के लोग यहां रहते हैं।कोविड-19 के नियमों की पालना सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सभी स्थानों पर सुनिश्चित  गई। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सोशल डिस्टेंस रखनामुंह पर मास्क लगानासैनिटाइजर करना सहित अन्य सभी हिदायतें पूरी सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए टीमें गठित की गई थी। इसके अलावा  मोबाइल टीमें और ट्राजिंट टीमें भी बनाई गई थी। जिला में नान माईग्रेटिड हाई रिस्क 26 क्षेत्र और कुल 571 क्षेत्र है। इनमें स्लम की 327, नोम्ड की 7, ईट भट्टे 121और निर्माणाधीन साईटो के लिए 57 टीमें गठित की गई थी। कोरोना संक्रमण अभियान के तहत शिक्षा,महिला एवं बाल विकास विभागपंचायत विभाग,रोड़वेज तथा अन्य समाजसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया गाया जिला में कोविड-19 के लिए वैक्शीनेशन का अभियान अब चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी गंभीरता के साथ कार्य कर रही हैं।


No comments :

Leave a Reply