HEADLINES


More

पुलिस सिपाही भर्ती लिखित परीक्षाओं में आज परीक्षार्थियों की प्रातः कालीन सत्र में 40.37 प्रतिशत रही उपस्थिति

Posted by : pramod goyal on : Sunday 31 October 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 31 अक्टूबर। जिलाधीश जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार जिला में आज रविवार को प्रातः कालीन सत्र में हरियाणा पुलिस के पुरूष सिपाही की लिखित परीक्षाओं में परीन्दा पर ना मार सका। परीक्षा केन्द्रों में एचएसएससी की सभी पालनाएं सुनिश्चित की गई।

   जिलाधीश जितेन्द्र यादव ने बताया कि जिला में हरियाणा पुलिस के पुरुष सिपाही पद की लिखित परीक्षा के लिए 90 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 24050 परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार की गई है। आज रविवार 31 अक्टूबर को प्रातः कालीन परीक्षा के सत्र में 40.37 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने ही परीक्षा दी। यानि 9711 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि 14339 परीक्षार्थि अनुपस्थित रहे।

   जिलाधीश ने बताया कि शनिवार को स्थानीय सेक्टर-12 के कैन्वैशन हाल में ड्यूटी मैजिस्ट्रेटट्राजिंट आफिसरपरीक्षा केंद्र अधीक्षकों सहित परीक्षाओं से जुड़े अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को परीक्षा के सफल संचालन के लिए दिशा निर्देश भी दिए गए थे।

   उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर व एक और दो नवम्बर को जिला फरीदाबाद में लिखित परीक्षा के सही संचालन के लिए कि भी तरह की कोताही बर्दास्त नहीं होगी। परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले और अनुपस्थित रहने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही करके एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। परीक्षा केंद्रो में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रो के अन्दर जाने पर कमीशन द्वारा जारी कानूनी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी रही और रहेगी।

   आपको बता दें हरियाणा पुलिस पुरूष सिपाही पदों की लिखित परीक्षा के लिए फरीदाबाद में 90 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए। इस संबंध मेंफ्लाइंग आफिसरड्यूटी मैजिस्ट्रेटट्रांसिट अफसर और परीक्षा केंद्रो के अधीक्षकों सहित पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा कि परीक्षा के दौरान एडीसी सतबीर मान ओवर आल इंचार्ज है। हरियाणा पुलिस के सिपाही पद लिखित परीक्षा के दौरान एसडीएम  को नोडल इंचार्ज होंगे। सीटीएम/जिला राजस्व अधिकारी परीक्षा के आयोजन संबंधी सभी प्रबंधो के लिए सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और ट्रांजिट अफसर तथा परीक्षा केंद्रो के अधीक्षक अपने कार्य दायित्व से जुड़े दायित्वों के बारे में कमीशन की हिदायतों के अनुसार पूरी तरह जानकारी हासिल कर उन्हें दिशा निर्देश देगें और परीक्षा केंद्रो से सम्बंधित समस्याओं का समाधान करवा जा रहा है। परीक्षा केंद्र अधीक्षक और परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी दे रहे पुलिस टीम के इन्चार्ज आपसी तालमेल से कार्य कर रही हैं। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र पर कानून व्यवस्था बनाए रख रहे हैं।

   परीक्षा केंद्रो पर मूलभूत सुविधाएं बिजलीपंखेदीवार घड़ी पेयजलसैनिटाइजरशौचालय तथा साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारी ध्यान रखा जा रहा है और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक है। उसको केंद्र में अंदर जाने नही दिया। स्कूलों के अन्दर वाल पेंटिंग या ब्लैक बार्ड आदि पर ऐसी सामग्री लिखी गई या पेंटिंग की गई है तो उस पर कागज चस्पा किया गया है।


No comments :

Leave a Reply