HEADLINES


More

यूपीएससी परीक्षा की तैयारियों को लेकर उपायुक्त ने ड्यूटी मैजिस्ट्रेट, ट्राजिंट आफिसर व परीक्षा केंद्रो के अधीक्षकों को दिए टिप्स

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 1 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 1 सितम्बर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि 5 सितम्बर रविवार को  आयोजित यूपीएससी की परीक्षा के लिए कि भी तरह की कोताही बर्दास्त नहीं होगी। परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रो में केवल ड्यूटी देने वाले  अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रो के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है। जिला फरीदाबाद में होने वाली यूपीएससी  परीक्षा के लिए 5 सितम्बर  को 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे। इनकी जानकारी सम्बंधित परीक्षा केंद्र अधीक्षक 4 सितम्बर तक सुनिश्चित कर लें।

  उपायुक्त जितेंद्र यादव आज ने बुधवार को इस संबंध में मैजिस्ट्रेटट्रांसिट अफसर और परीक्षा केंद्रो के अधीक्षकों साथ सेक्टर-12 केन्वेसन हाल में बैठक कर दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त फरीदाबाद सतबीर मान ओवर आल इंचार्ज होंगे । परीक्षा के दौरान उपमंडल अधिकारी (नागरिक) एसडीएम फरीदाबादबल्लभगढ़बड़खल अपने - अपने इलाके के आल ओवर इंचार्ज होंगे। परीक्षा के आयोजन संबंधी सभी प्रबंधो के लिए सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और ट्रांजिट अफसर तथा परीक्षा केंद्रो के अधीक्षक अपने कार्य दायित्व से जुड़े दायित्वों के बारे में यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार पूरी तरह जानकारी हासिल कर ले । उन्होंने सभी परीक्षा केंद्रो के अधीक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे भी अपने दायित्व बारे जानकारी हासिल कर व व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं की योजना बनाकर उसके सही क्रियान्वयन करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने ट्रांजिट आफिसर को सेंसिटिव मटेरियल लाने व ले जाने की यूपीएससी हिदायतो की पूर्ण जानकारी लेने को भी कहा।

 उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि परीक्षा से सम्बंधित उक्त  अधिकारीयो से अपने वाहन चालक को निर्देश देने बारे कहा कि वे अपने वाहन चालकों को निर्देश दें कि 4 सितम्बर को उनके वाहन पूरी तरह वर्किंग कंडीशन में हो  ताकि किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि वाहन चालक पुलिस विभाग द्वारा निर्धारित रूट पर ही गाड़ी चलाएं। उन्होंने ट्रांजिट आफिसर को सेंसेटिव मेटेरियल लाने व ले जाने के लिए 5 सितम्बर को लाने वाले जाने के लिए प्रातः 7:30 बजे जिला खजाना कार्यालय फरीदाबाद में पहुंचने तथा अपने साथ विभाग के एक कर्मचारी की मदद के साथ अपने दायित्व को पूरा करने बारे भी आवश्यक दिशा- निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों की पालना करना सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व हैऔर इस संबंध में किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें। क्योंकि ऐसा करने वाले व दोषी पाए जाने वाला व्यक्ति इसके लिए खुद जिम्मेवार होगा। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार उसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं पेयजलसैनिटाइजरशौचालय तथा साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारी ध्यान  रखें और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक है । उसको केंद्र में अंदर जाने ना दें। यदि स्कूलों के अन्दर वाल पेंटिंग या ब्लैक बार्ड आदि पर ऐसी सामग्री लिखी गई या पेंटिंग की गई है तो उस पर कागज चस्पा करना सुनिश्चित करें।

 इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने भी उपस्थित ड्यूटी मैजिस्ट्रेटट्रांजिट ऑफिसर और परीक्षा केन्द्रों के अधीक्षकों को परीक्षाओं से संबंधित दिशा निर्देश देकर जागरूक किया।

यूपीएससी द्वारा जिला फरीदाबाद में ली जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए 5 2021 को 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस दौरान यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार परीक्षा की गारिमापवित्रता तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए  परीक्षा केंद्रवार मैजिस्ट्रेट और ( ट्रांसिट आफिसर ) नियुक्त किए गए  हैं। मैजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों का परीक्षा के दौरान निरीक्षण करेंगे। जबकि ट्रांजिट आफिसर परीक्षा के दौरान संबंधित परीक्षा केंद्र में सेंसिटिव मेटेरियल को जिला खजाना अधिकारी से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाएंगे तथा परीक्षा समाप्ति के उपरांत जिला खजाना कार्यालयफरीदाबाद में संबंधित नोडल अधिकारी को पहुंचाएंगे।

 बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीतएसडीएम बल्लभगढ़ अपराजितासीटीएम पुलकित मल्होत्राजिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरीएसीपी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments :

Leave a Reply