HEADLINES


More

स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 1 September 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 01 सितम्बर। जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि जिला में स्कूली विद्यार्थियों के लिए एक ओर शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि जिला में सहज पथ नॉलेज फाउंडेशन के द्वारा स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन के लिए एक टोल फ्री नंबर 1800-890-6006 दिया है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को अलग अलग विषय/सब्जेक्ट की पढ़ाई अच्छे तरीके से कर सकते है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा केवल कक्षा छठी से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए है। इसके अंदर चार ही विषय अंग्रेजीगणितविज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय शामिल हैं। इसके लिए सोमवार से शनिवार तक सांय 5:00 से 8:00 बजे तक कॉल कर सकते हैं और रविवार को प्रातः 9:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक कॉल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कॉल करने के लिए विद्यार्थियों को पंजीकरणअपना नामअपने स्कूल का नामअपनी कक्षा चुनने के लिए आईवीआर/ IVR ध्यान से सुने और सही बटन दबाना होगा।

  खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने बताया कि विद्यार्थियों को कक्षा 6 के लिए 6, कक्षा 7 के लिए 7 ,कक्षा 8 के लिए 8, कक्षा 9 के लिए 9 और कक्षा 10 के लिए 0 दबाना होगा। उन्होंने आगे बताया कि विद्यार्थियों को अपने राज्य का नाम,अपने जिला का नामअपने मोबाइल ऑपरेटर को चुनना होगा। उन्होंने बताया कि यदि विद्यर्थियों ऑपरेटर जीआईओ/jio है तो उन्हें 1 दबाना होगा वरना 2 दबाएं। ध्यान रखें कि विद्यार्थियों को ये सभी जानकारी देनी जरूरी है अन्यथा विद्यार्थियों का पंजीकरण पूरा नहीं होगा और वे निशुल्क सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। उन्होंने बताया कि पंजीकरण पूरा होने के 72 घंटे बाद विद्यार्थी सिर्फ कॉल सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

 कॉल करते समय विषय विषय का चयन आईवीआर/ IVR को ध्यान से सुने और उचित चयन करें। उन्होंने आगे बताया कि विज्ञान के लिए 1, भौतिक विज्ञान के लिए, (Only for 9th and 10th) कक्षाओं के विद्यार्थियों एक दबाना होगा। जीव विज्ञान के लिए 2, सामाजिक विज्ञान के लिए 2, गणित के लिए 3, अंग्रेजी के लिए 4 दबाना होगा। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सही विषय चुनने से विद्यार्थियों की कॉल को टीचर से जोड़ दिया जाएगा और वे अपने सवाल का जवाब पा सकते हैं। ऐसा ना करने से विद्यार्थियों की कॉल जुड़ नहीं पाएगी। एक ही बार करना होता है। उसके बाद बस विषय का चयन करना होगा और विद्यार्थी कॉल टीचर के पास पहुंच जाएगी।

  उन्होंने कहा कि इस संदेश को सभी अध्यापक गण कक्षा 6 से 10 तक के सभी बच्चों के पास भेजे ताकि सभी विद्यार्थी इसका फायदा उठा सकें।


No comments :

Leave a Reply