HEADLINES


More

क्लीन फरीदाबाद, ग्रीन फरीदाबाद” में बनाने में कारगर सिद्ध होगा कार फ्री डे

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 22 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 22 सितंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादवअतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान सहित तमाम अधिकारी आज बुधवार को विश्व कार फ्री डे पर साइकिलों से और पैदल कार्यालय में पहुंचे।

  उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि आज विश्व कार फ्री डे वे स्वयंऔर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर  भी अपने घर से कार्यालय तक साईकिल पर आए हैं। आज विश्व कार फ्री डे पर हमने इस मुहिम को फरीदाबाद में शुरू किया है। सप्ताह प्रत्येक बुधवार के दिन की यह मुहिम फरीदाबाद को ग्रीन फरीदाबादक्लीन फरीदाबाद बनाने में कारगर सिद्ध होगी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि हमारे बुजर्ग भी इस प्रेरणा के स्रोत है। वे कहते थे कि सप्ताह में एक दिन आदमी को पैदल जरूर चलना चाहिए। हमारे बुजुर्ग पैदल या साइकिल के माध्यम से ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते थे। इससे पर्यावरण को भी शुद्धता मिलती है। कार फ्री डे पर प्रदूषण कम होगा जिसे पर्यावरण में बहुत शुद्धता आएगी। डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि यह कार फ्री डे फरीदाबाद में एक जन आंदोलन बनाया जाएगा। इसके लिए फरीदाबाद के हर नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक मुहिम की शुरुआत की है। अब इसे जन आंदोलन बनाने  के लिए हर फरीदाबाद के नागरिक को प्रेरित किया जाएगा। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आज प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्री भी साइकिल से ही अपने कार्यालयों में आए हैं।

 इसलिए मैं फरीदाबाद की आम जनता से भी अपील करता हूं कि वे भी कार फ्री डे में अपना सहयोग दें और सप्ताह में प्रत्येक बुधवार एक दिन कार फ्री डे जरूर मनाएं ताकि क्लीन फरीदाबादग्रीन फरीदाबाद बनाने के सभी भागीदार है।

 उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि आज कार्यालयों में केवल दिव्यांगजन तथा अन्य ऐसे लोग जो जोकि साइकिल से या पैदल किसी कारण वंश नहीं आ पाए वे लोग जरूर गेट तक अपने वाहनों से आए हैं। बाकी के सभी अधिकारी कर्मचारी साइकिल या पैदल ही अपने कार्यालय में पहुंचे हैं।

 उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि आपात स्थिति के लिए छूट रहेगी। आगामी अक्टूबर से हर बुधवार को कार फ्री डे मनाया जाएगा। जिला के लोगों से पर्यावरण संरक्षण के लिए कार का प्रयोग न करने की अपील की गई है। यह अपील वर्ल्ड कार फ्री डे मना कर की जा रही है।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि हर वर्ष पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कार फ्री डे को लेकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि वर्ल्ड कार फ्री डे के दिन कम दूरी पर जाने के लिए पैदल जा सकते हैं। इसके साथ ही साईकिल का प्रयोग भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह शुरूआत जिला प्रशासन द्वारा सबसे पहले की जा रही है। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्ल्ड कार फ्री डे को बेहतरीन ढंग से मनाएं। उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण संरक्षण में अहम कदम होगा।


No comments :

Leave a Reply