HEADLINES


More

वाहन चोरी पर अंकुश के लिए पुलिस आयुक्त का विशेष निर्देश

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 14 September 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबादः- फरीदाबाद पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोड़ा ने सप्ताह भर की समीक्षा के उपरान्त सभी पुलिस इकाईयों को पूर्व से चले आ रहे कार्यशैली में नया बदलाव करते हुए वाहन चोरी पर अंकुश लगाने के साथ यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने का आदेश दिया है। उन्होंने जनसुनवाई द्वारा प्राप्त शिकायतों को हर हाल में एक सप्ताह के अंदर निपटारा करने का निर्देश देते हुए


कई अहम सुझाव दिया।

 पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वाहन चोरी को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं ताकि वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। पुलिस आयुक्त ने अगले एक माह में वाहन चोरी पर अंकुश लगाने और चोरों को गिरफ्तार करके जेल भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

फरीदाबाद में 40 से अधिक पुलिस नाके हैं। जिन स्थानों पर वाहन चोरी की वारदातें अधिक होती हैं, उन जगहों पर पुलिस नाकों की संख्या बढाकर वाहन चोरों पर निगरानी रखी जाएगी ताकि चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके। जिन स्थानों पर चोरी की ज्यादा वारदातें होती हैं, उनको चिन्हित करके वहां पर गश्त बढ़ाई जाएगी। चोरी करने के पश्चात अपराधी वाहनों को कबाड़ी को बेच देते हैं, जो इन वाहनों का सामान खोलकर अलग-अलग लोगों को बेच देते हैं। पुलिस द्वारा इस प्रकार की स्पेयर पार्ट्स की दुकानों की चेकिंग की जाएगी।
चोरों के साथ-साथ चोरी का सामान खरीदने और बेचने वाले लोगों को भी गिरफ्तार करके जेल भेजा जाएगा।

ज्यादातर वाहन चोरी की घटनाएं भीड़भाड़ वाले इलाकों में तथा बिना पार्किंग के खड़े वाहनों में होने का ज्यादा खतरा होता है। फरीदाबाद नगर निगम के साथ पैड पार्किंग उपलब्ध करवाने के लिए पत्राचार किया जाएगा। ताकि आमजन खरीदारी करने के लिए आते हैं वे अपने वाहनों को पार्किंग में सुरक्षित खड़ा कर सकें जिससे चोरी होने की संभावना न हो।
जेल से छूटे वाहन चोरी में सक्रिय लोगों पर निगरानी रखी जाएगी ताकि चोरी की वारदातों पर लगाम कसी जा सके|
चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए लोगों को भी अपने वाहनों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए लोगों को वाहन चोरी होने से बचाने के उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा।
वाहनों में एंटी थेफ़्ट इक्विपमेंट लगवाकर सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही नागरिक अपने वाहन को अच्छे से लॉक करें और सीसीटीवी कैमरे लगवाकर अपने वाहनों की निगरानी रखें जिससे वाहन चोरी की घटनाओं में कमी आ सके।

अभियान चलाकर सड़क दुर्घटनाओं के प्रति फैलायी जाएगी जागरूकता

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाते हुए यातायात के सुचारू संचालन के लिए फरीदाबाद पुलिस की ओर से नोडल पदाधिकारी भी नियुक्त किया गया है। विशेष अभियान चलाकर यातायात संकेतकों की जाँच की जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दुर्घटना संभावित स्थानों पर संकेतक सही से काम कर रहा है या नहीं।

जनसुनवाई के मामले का एक सप्ताह की समयावधि में निपटारे का आदेश

श्री अरोड़ा ने जनता दरबार के माध्यम से प्राप्त होने वाले जनसुनवाई के सभी मामलों को एक सप्ताह के अंदर निपटाने का आदेश संबंधित पुलिस इकाई के अधिकारियों को दिया है। निपटारे में देरी होने की स्थिति में अधिकारियों को देरी का संतोषजनक कारण लिखित रूप में बताना होगा।

No comments :

Leave a Reply