HEADLINES


More

टेंपरेचर रीडर और शुगर मॉनिटरिंग कार्ड का आविष्कार करने पर प्रथम स्थान पर रहे विद्यार्थियों से पुलिस कमिश्नर ने की मुलाकात

Posted by : pramod goyal on : Friday 10 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद:- पुलिस कमिश्नर श्री विकास कुमार अरोड़ा एवं उपायुक्त फरीदाबाद श्री जितेंद्र यादव ने यंग साइंटिस्ट साइंस कनक्लेव (YSCO) संस्था द्वारा कराई गई प्रतियोगिता में डिवाइस का अविष्कार करने पर प्रथम स्थान पर आने वाले फरीदाबाद  के छात्रों से मुलाकात कर उनको बधाई दी है।


इस बीच पुलिस कमिश्नर श्री विकास कुमार अरोड़ा के साथ पुलिस उपायुक्त फरीदाबाद श्री जितेंद्र यादव भी मौजूद रहे।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने बताया कि भौतिक विज्ञान के अध्यापक नवीन जोशी के अनुसार यह प्रतियोगिता हर वर्ष यंग साइंटिस्ट साइंस कनक्लेव (YSCO) संस्था द्वारा कराई जाती है ताकि नए बच्चों को अविष्कार के अंदर अविष्कार का टैलेंट देखा जा सके।

यह परीक्षा दिनांक 6 सितंबर 2021 से 8 सितंबर 2021 के दौरान ऑनलाइन के माध्यम से आयोजित की गई थी जिसमें मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल सेक्टर 23 के बच्चों ने प्रथम, द्वितीय, और तृतीय स्थान प्राप्त किया है।

प्रथम स्थान महक और विश्वजीत को दिया गया है जिन्होंने टेंपरेचर रीडर एंड शुगर मॉनिटरिंग कार्ड नामक डिवाइस का अविष्कार किया है। यह एक ऐसी डिवाइस है जो कि गले में पहनने पर पास में खड़े व्यक्ति का भी टेंपरेचर बता सकती है जिससे कि आज के दौर में चल रही कोरोनावायरस की बीमारी से भी बचा जा सकता है।

इस प्रतियोगिता में पूरे भारतवर्ष से विभिन्न क्षेत्रों से बच्चों ने हिस्सा लिया था बच्चों ने करीब इस प्रतियोगिता में 748 डिवाइस पेश की थी जिसमें से प्रथम, द्वितीय, और तृतीय स्थान फरीदाबाद के विद्यार्थियों का रहा है।

 प्रथम स्थान पर आने वाली छात्रा महक को यंग साइंटिस्ट साइंस कनक्लेव (YSCO) संस्था द्वारा 2500 रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप के रूप में मिलेंगे।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आज विद्यार्थी पुलिस कमिश्नर श्री विकास कुमार अरोड़ा से मुलाकात करने के लिए आए थे इस बीच उपायुक्त फरीदाबाद श्री जितेंद्र यादव भी मौजूद थे कमिश्नर साहब और उपायुक्त साहब ने विद्यार्थियों से मुलाकात कर उनका मनोबल बढ़ाया है।

श्री विकास कुमार अरोड़ा ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि भविष्य में भी ऐसे ही कार्य करें अपने अध्यापक और माता पिता का नाम रोशन करने के साथ अपने देश का भी नाम रोशन करें।

उपायुक्त श्री जितेंद्र यादव ने कहा कि फरीदाबाद जिले के लिए बड़े गर्व की बात है की 748 डिवाइस में से फरीदाबाद जिले के विद्यार्थियों की डिवाइस को प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर चुना गया है।

No comments :

Leave a Reply