HEADLINES


More

मात्र 30 दिन में हर हित रिटेल स्टोर की फ्रैंचाइजी पाने के लिए आवेदकों में लगी होड़

Posted by : pramod goyal on : Sunday 12 September 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 12 सितंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि हरियाणा के गांव में शहरों जैसा माडर्न रिटेल स्टोर हर-हित दो अक्टूबर को खुलने जा रहे हैंजिसको प्रदेश के युवा उद्यमियों ने बेहद सराहा है। यही नतीजा है कि दो अगस्त को लांच हुई इस योजना के मात्र 30 दिन में हर हित रिटेल स्टोर की फ्रैंचाइजी पाने के लिए राज्य स्तर पर 1100 आवेदन आ चुके हैजिसमें से फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 95 फीसदी आवेदन योग्य पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में भी बड़ी संख्या में ग्रामीण हर हित स्टोर की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर रहे हैं।

   उपायुक्त ने बताया कि योग्य आवेदकों के 80 फीसदी साइट सर्वे हो चुके हैंवहीं दस फीसदी साइट हर हित रिटेल की पॉलिसी के मापदंड पर सफल नहीं हो पाई है। स्टोर साइट सर्वे होने के बाद जो साइट दुकान के लिए तैयार हैउनकी अलॉटमेंट कर दी गई है। अन्य को साइट में कुछ बुनियादी सुधार के लिए कहा गया है। एक सितंबर से जो साइट दुकान के लिए तैयार है उसमें से 300 अलॉटमेंट कर दी गई है व अन्य के साथ अलॉटमेंट प्रक्रिया जारी है। इसके साथ साथ योजना की फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 100 एग्रीमेंट हो चुके है। इसके साथ ही अब हरियाणा एग्रो की ओर से वेंडर द्वारा एक सप्ताह के भीतर स्टोर के फिटआउट व इंटीरियर कार्य को जल्द से जल्द खत्म किया जाएगा।

   हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज  कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएआईसीएल) पंचकूला की हर-हित रिटेल योजना के तहत इन दिनों आवेदन प्रक्रियासाइट सर्वे और ऑन बॉडिंग एग्रीमेंट जारी है। इसके लिए गुरूग्रामहिसार और पिपली में जिला स्तरीय हर हित रिटेल फ्रैंचाइजी आनबॉडिंग एग्रीमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा हैनौ सितंबर से शुरू हुए इस कैंप में फ्रैंचाइजी पाने वाले पाटर्नर्स के साथ एग्रीमेंट किए जा रहे है। इस कैंप का मकसद प्रदेश में दूरदराज रहने वाले योजना के फ्रैंचाइजी पाटर्नर को उनके ही शहर में एग्रीमेंट करवाने की सुविधा देना है। यह कैंप अब निरंतर जिला स्तरीय पर हरियाणा एग्रो विभाग में जारी करेगा।

   हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से हर हित रिटेल स्टोर के प्रति युवा उद्यमियों का उत्साह देखते हुए हर गांव में शहरीय स्तर पर उच्च गुणवत्ता और उचित दाम पर खाद्य सामग्री हर हित रिटेल स्टोर के रूप में खोलकर देना सुनिश्चित करेगाताकि हर गांव का युवा उद्यमी योजना का फायदा उठा सके। पहले चरण में दो हजार और दूसरे चरण में 3000 हर हित रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। शहर के साथ साथ गांव के ग्राहकों को एफएमसीजी की टॉप इंटरनेशनलनेशनल व रिजनल स्तरीय समेत 50 से अधिक कंपनियों के उच्च गुणवत्ता प्राप्त खाद्यस्नैक एंड बैकरीफूड्सहोमकेयर व पर्सनल केयर आदि प्रोडक्ट को समय समय पर पांच फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक विशेष डिस्काउंट स्कीम के साथ मुहैया करवाएं जाएंगे।

   हरियाणा एग्रो का मकसद प्रदेश के हर गांव में हर हित रिटेल स्टोर खोलकर गांव के ग्राहकों को माडर्न स्टोर देना है और युवा उद्यमियों के व्यापार को उनके ही गांव में बढ़ोतरी दिलवाना है।इस योजना के अन्तर्गत हरियाणा सरकार स्टार्टअप्स के साथ-साथ करीब दर्जन भर सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई)एफपीओ (किसान उत्पादकसंगठन)सरकारी सहकारिता संस्थाओंस्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के व्यापार को बढ़ाने के लिए मंच प्रदान कर रही है। खादीवीटाहैफेड समेत इन समूह के उच्च स्तरीय प्रोडक्ट को भी हर हित स्टोर में रखे जाएंगे।

   स्टोर सेट-अप के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर सहायता हर हित ने इंफ्रास्ट्रक्चर सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिस्पर्धी उद्योग दरों पर सर्वश्रेष्ठ विक्रेताओं के साथ गठजोड़ किया है। अगर फ्रैंचाइज़ी पार्टनर के पास बनी बनाई दुकान हैतो इंटीरियर फिट-आउट की सहायता तथा केवल खाली जमीन होने की स्थिति में प्रीफैब्रिकेटेड दुकानों की स्थापना बहुत ही वाजिब दरों पर की जा रही है। लॉजिस्टिक सपोर्ट व नेटवर्क सुविधा हर-हित स्टोर्स को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए पूरे हरियाणा मे लॉजिस्टिक पार्टनर्स की मदद से वेयरहाउस व डिस्ट्रिक्ट सेंटर्स का एक ऐसा नेटवर्क तैयार किया गया हैजिसकी मदद से विशिष्ट लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग पार्टनर फ्रैंचाइज़ी पार्टनर के ऑर्डर किए गए स्टॉक को 24-48 घंटों में 10000 रुपये की लागत के सामान को बिना किसी अतिरिक्त लागत के हरियाणा के सभी जिलों मे हर-हित स्टोर्स पर डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी।

   यह लॉजिस्टिक सपोर्ट व नेटवर्क सहायता न केवल फ्रैंचाइज़ी के निवेश और समय की बचत करेगा बल्कि व्यवसाय मे एक नए आयाम को भी जोड़ देगा आईटी की आधारभूत संरचना सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए हर-हित स्टोर्स  को संपूर्ण आईटी सपोर्ट सिस्टम के साथ लैस किया जा रहा है। सभी बिक्री पॉइंट ऑफ सेल सिस्टम के माध्यम से की जाएगी। हर-हित पीओएस मशीनईआरपी सॉफ्टवेयरफ्रैंचाइजी ऐपऑन-कॉल सपोर्ट सेल आदि सहित फ्रैंचाइजी पार्टनर को संपूर्ण आईटी समाधान प्रदान की जाएगी। पी.ओ.एस मशीन के माध्यम से माल को स्कैन करने से लेकर बिलिंगऑनलाइन भुगतान सामग्री का विवरण और स्टॉक ऑर्डर करने में सुविधा होगी। ब्रांडिंगविज्ञापन एवं डिजिटल मार्केटिंग सपोर्ट एचएआईसीएल इन स्टोर विज्ञापन के लिए लीफलेटडैंगलर्सपोस्टर और शेल्फ टॉकर्स आदि सहित प्रचार सामग्री प्रदान करेगा। एचएआईसीएल ब्रांडउत्पाद और स्टोर प्रचार के लिए सोशल मीडियासमाचार पत्र आदि में समय समय पर विज्ञापन देगा। इच्छुक कर सकते हैं अभी भी आवेदन हर हित रिटेल योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है।

   इसके साथ साथ प्रथम चरण में योग्य उम्मीदवारों की स्टोर साइट सर्वे किया जा रहा है। स्टोर साइट सर्वे विभाग की ओर से निशुल्क किया जा रहा है इसके अलावा हर हित रिटेल योजना के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्रदान करने में सहायता प्रदान की जाएगी। बैंक लोन प्रदान करवाने के लिए चयनित उम्मीदवार को हर हित की फ्रेंचाइजी आवेदन के साथ साथ  मुद्रा लोन लेने के लिए वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इच्छुक आवेदक हर हित योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए हर हित के सपोर्ट डेस्क नंबर 9517951711 पर संपर्क करसकते हैं।  हर हित रिटेल योजना के तहत मात्र 12वीं पास युवा अपना स्टोर खोल सकता है। इसकी आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक है। इसके अलावा 50 वर्षीय आयु सीमा में पूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते है।


No comments :

Leave a Reply