HEADLINES


More

जिला में बनने वाले 117 आंगनबाड़ी केंद्रों में चल रही है प्ले स्कूलों की प्रशिक्षण कक्षाएं

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 22 September 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 22 सितम्बर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्ले स्कूलों की कक्षाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण आगामी 6 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

  इस प्रशिक्षण में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व वर्करों द्वारा प्ले स्कूल के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बच्चों को शारीरिक मानसिकबौद्धिकभावनात्मक और भाषा संबंधी विकास सर्वांगीण के लिए टिप्स दिए  जा रहे हैं। यह  प्रशिक्षण जिला के आंगनबाड़ी केंद्रों में बनाए जाने वाले प्ले स्कूल के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

 जिला उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाना है। इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी के साथ बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्य आरंभ किया जा रहा है।

  जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी मिनाक्षी चौधरी ने बताया कि जिला फरीदाबाद के 1215 आंगनवाड़ी केंद्रों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व  वर्करों को गत 23 अगस्त सोमवार से 27 अगस्त तक सप्ताहिक  प्रशिक्षण दिलवाया गया था। इस प्रशिक्षण में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व वर्करों को 3 से 6 वर्ष की आयु के प्रिस्कूल के बच्चों सर्वांगीण विकास के टिप्स दिए गए थे। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को शारीरिक विकासबौद्धिक विकासभाषा का विकासमानसिक विकासभावनात्मक विकास और खेल खेल में पढ़नारंगोंफूटसब्जियोंपशुओं व पक्षियों के नाम याद करना शामिल हैं। इसके अलावा पोइम और कविताएं सिखाना तथा मुक्खटा बनाने सहित अन्य लिखाई पढ़ाई बारे बच्चों को प्रेरित कर उन्हें मानसिकशारीरिक व भावात्मक भाषा के रूप से तैयार  कैसे किया जाएगा बारे भी बारीकी से जानकारी दी जा रही है।

 जिला कार्यक्रम कम् सीडीपीओ मिनाक्षी चौधरी ने बताया कि उपायुक्त जितेंद्र यादव के कुशल मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को भी प्रशिक्षण  दिया था। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में तीन चरणों में 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्लेस्कूल में बदलाव किया जाएगा। प्रथम चरण में 40, दूसरे चरण में 35 और तीसरे चरण में 42 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्लेस्कूल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा निर्देश भी प्रशिक्षण शिविर में आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने के लिए बेहतर तरीके से  मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा घोषित किए गए आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट करने की योजना का सही रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि जिला मे महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तीन चरणों में आंगनबाड़ी केंद्रों को प्लेस्कूल में कन्वर्ट किया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया था।


No comments :

Leave a Reply