HEADLINES


More

विद्यार्थियों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि सीधा बैंक खातों में जाएगी : उपायुक्त जितेंद्र यादव

Posted by : pramod goyal on : Sunday 29 August 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 29 अगस्त। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार स्कूलों में विद्यार्थियों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि विद्यार्थियों के सीधा बैंक खातों में जाएगी। उन्होंने सभी शिक्षा विभाग अधिकारियों और स्कूलों के मुखियाओं को निर्देश दिए हैं कि वे विद्यार्थियों के बैंक खाते खुलवाकर उन्हें वैरीफाइड करके शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सबमिट करना सुनिश्चित करें।

  उपायुक्त ने बताया कि सभी विद्यार्थियों जिनका डाटा वैरीफिकेशन पोर्टल पर है। उनके बैंक खाते वैरीफिकेशन गत 28 तक पूर्ण कर दिए जाने थे। जिन स्कूली विद्यार्थियों के बैंक खाते पहले से ही वैरीफिकेशन है। उन्हें भी चैक करके वैरीफाइड  करना है। उन्होंने कहा कि अगर बैंक खाता विद्यार्थियों और उसके माता के नाम से है तो विद्यार्थी का नाम ही लिखा जाना हैजो पासबुक में दिया है। जिन विद्यार्थियों के बैंक नाम या बैंक का आईएफएससी कोड वैरीफिकेशन  पोर्टल पर शो नही हो रहा है। उनकी डिटेल सरकार के हैल्प लाइन नम्बर 0


1725049801 पर काल करके जुड़वा लें। इसके अलावा स्कूल में कार्यरत सभी कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करें।

  खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने बताया कि गत 27 अगस्त को विडियों कान्फ्रेंस में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार सभी स्कूली विद्यार्थियों जनरलएससी,बीसीए,बीसीबी,बीपीएल सहित अन्य कैटेगिरी के खाते खुलवाने जरूरी हैं। क्योंकि विद्यार्थियों के सभी प्रकार के सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ की सुविधा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार उन्हें अब सीधे उनके खाते में ही दी जाएगी। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि एमआईएस पोर्टल और बैंक खाता वैरीफिकेशन पोर्टल दोनों पर होना जरूरी है।

  उन्होंने कहा कि जो बच्चे स्कूल छोड़ चुके हैं उनके बैंक खाते वैरीफिकेशन पोर्टल पर दिए इनएक्टिव बोटम से इनएक्टिव कर दिया जाए। बैंक खाते वैरीफिकेशन करने के बाद फाइनल सबमिशन बोटम पर क्लिक करके वैरीफाइड विद्यार्थियों का डाटा फाइनल सबमिट कर दें। लेकिन ध्यान रहे फाइनल सबमिशन के बाद वैरीफाइड डाटा दोबारा सबमिट नही होगा। जिन विद्यार्थियों के बैंक खाते  नही हैउनके खाते जल्द से जल्द खुलवाकर उनके भी बैंक खाते वैरीफाइड और फाइनल सबमिट करना सुनिश्चित करें। विद्यार्थियों के खाते में राशि भेजते समय मैसेज उनके एमआईएस पोर्टल पर दिए मोबाइल नंबर पर भी भेजा जाएगा। इसलिए आप सभी विद्यार्थियों के एमआईएस डाटा में नवीनतम मोबाइल नंबर अपडेट कर लें।

No comments :

Leave a Reply