HEADLINES


More

समाज को तीसरी लहर से बचाने के लिए आरएसएस तैयार कर रहा है योद्धा

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 17 August 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोरोना की संभावित तीसरी लहर से अपने समाज को बचाने के लिए बड़े स्तर पर आरोग्य मित्र (कोरोना योद्धाओं) को तैयार करने के लिये प्रशिक्षण दे रहे हैं। प्रत्येक जिले में ऐसे 1000 कोरोना योद्धाओं को तैयार किया जा रहा है जो आपातकाल में अपनी सेवा से समाज की रक्षा - सुरक्षा को तत्पर रहेंगें। प्रांत स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के आरोग्य मित्र प्रशिक्षित किए जाएंगे जो कोरोना से लडने के लिए आवश्यक सामग्री जैसे ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, कॉन्सेंट्रेटर, गैस सिलेंडर, दवा, कोरोना के लक्षण, कोरोना से बचाव, कोरोना से उपचार, कोरोना के बाद के लक्षण, उनके निदान और  समाज को जागृत करने का कार्य करेंगें।


 सेक्टर-19 स्थित संघ कार्यालय पर आयोजित कार्यशाला में 30 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। सेवा भारती के प्रांत सेवा प्रमुख विनोद जी ने बताया कि देश में किसी भी प्रकार की,कभी भी, कहीं भी प्राकृतिक और मानवीय आपदा, बाढ़, भूकंप, दुर्घटना में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सेवा के माध्यम से सबसे पहले सेवा करने को राष्ट्र सर्वप्रथम के अपने उद्देश्य को अपनी सबसे बड़ी प्राथमिकता मानता भी है और सिद्ध करता रहता है। संघ ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर में 24 घंटे दिन रात जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री से, राशन से, खाने के पैकेट से, दवा से, ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर पूरे देश के नागरिकों की जान- माल बचाने में सहायता की। विभाग कार्यवाह अरुण परिहार जी ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री और विभिन्न राज्यों से मिलने वाले संकेतों के आधार पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोरोना की संभावित तीसरी लहर से अपने समाज को बचाने के लिए बड़े स्तर पर आरोग्य मित्र (कोरोना योद्धाओं) को तैयार कर रहा है। आगामी योजना में अगले महीने के अंत तक फरीदाबाद की प्रत्येक बस्ती में ऐसी कार्यशाला करना और 100 आरोग्य मित्र तैयार करना लक्ष्य निर्धारित किया गया।  
किस तरह का होगा प्रशिक्षण रू  कोरोना से लडने के लिए आवश्यक सामग्री जैसे ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, कॉन्सेंट्रेटर, गैस सिलेंडर, दवा, कोरोना के लक्षण, कोरोना से बचाव, कोरोना से उपचार, कोरोना के बाद के लक्षण, उनके निदान, समाज को जागृत करना आदि विभिन्न विषयों पर विभिन्न बुद्धिजीवियों ने कोरोना योद्धाओं को जानकारी दी।

No comments :

Leave a Reply