HEADLINES


More

वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन गांव-गांव जाकर जांचेगी जल की गुणवता

Posted by : pramod goyal on : Friday 20 August 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद। जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रदेश भर के जिलों में मोबाइल वाटर टैस्टिंग वेन के माध्यम से गांव-गांव जाकर मौके पर ही कैमिकल जांच करवाई जा रही है। इसी कड़ी में जिला फरीदाबाद पहुंची मोबाइल वेन 31 अगस्त तक


जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जाकर वाटर टैस्टिंग करेगी।

आज सुबह विभाग के उपमंडल अभियंता मोहम्मद असलम, लैब कैमिस्ट वंदना एवं विभाग के जिला सलाहकार सत्यनारायण नेहरा ने ऑफिस से हरी झंडी दिखाकर वेन को रवाना किया। जिला सलाहकार सत्यनारायण नेहरा ने बताया कि हमारे जीवन में पानी का विशेष महत्व है। इसलिए इसकी गुणवत्ता काफी मायने रखती है। जल जीवन मिशन व जल शक्ति अभियान के तहत यही संदेश शासन-प्रशासन द्वारा लगातार आमजन तक पहुंचाया जा रहा है। वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन भी इसी कार्य को पूरा करेगी। वाटर टैस्टिंग मोबाइल वेन एक आधुनिक उपकरण है। इसके द्वारा गांव में पानी की गुणवता जांचने के लिए मौके पर ही पानी की जांच की जा सकती है। ये एक चलती फिरती पानी जांच करने की लैब है। दूर-दराज के इलाकों में जो रिमोट एरिया में आते हैं वहां ये सबसे उपयोगी साबित होती है। साथ ही महामारी व आपातकाल की स्थिति पैदा होने पर ये मोबाइल लैब वेन के माध्यम से किसी भी गांव में कुछ समय तक स्टैशन लैब के रूप  में भी स्थापित किया जा सकता है।
उपमंडल अभिंयता मोहम्मद असलम ने बताया कि ये मोबाइल वैन जिले में 31 अगस्त तक गांव-गांव जाकर पानी की जांच करेगी। एक दिन में लगभग 7 गांव विजिट किये जायेंगे व एक गांव का एक सैंपल टैस्ट होगा। लैब कैमिस्ट वंदना ने बताया कि ये मोबाइन वेन कैमिकल जांच के लिए गांव गांव जाएगी। पानी के कुल 9 पैरामीटर की जांच की जाएगी। जिनमें से मुख्यतः टीडीएस, पीएच, टरबिडिटी, आयरन, हार्डनेस, फलोराइड, नाइट्रेट, सल्फेट व जिंक तत्वों की जांच की जाएगी।
इस मौके पर कनिष्ठ अभियंता गौरव धीमान, हरेन्द्र नागर, अमित चैधरी, लैब असिस्टैंट राहुल, सुमित, दीपक पांचाल व सक्षम युवा नरेश सहित अनेक विभाग कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments :

Leave a Reply