HEADLINES


More

जिला में 27 से 29 जून तक चलाया जाएगा पल्स पोलियो अभियान

Posted by : pramod goyal on : Friday 25 June 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद,25 जून। जिला में 27 जून से 29 जून तक पल्स पोलियों अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत   जिला के 571 हाई रिस्क स्थानों पर बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान की अध्यक्षता में एक वर्चुअल मीटिंग का आयोजन भी किया गया। मीटिंग में संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर  सिंह मान ने कहा कि भारत में 2011 में आखरी पोलियो का मामला सामने आया था। उन्होंने कहा कि इसके बाद कोई पोलियो का मामला सामने नहीं आया और भारत को पोलियो फ्री देश भी घोषित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में मामले आए हैं ऐसे में हरियाणा और पंजाब


को भी हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के 13 जिलों के लिए यह विशेष पल्स पोलियो अभियान चलाया गया है। उन्होंने कहा कि यह अभियान कुछ चुनिंदा हाई रिस्क क्षेत्रों में ही चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कोविड-19 नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा और इसके लिए एक प्रोटोकॉल भी तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत जो टीमें तैयार की गई हैं उनका भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा चुका है। अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह इस अभियान में अपने-अपने विभागों से संबंधित जरूरी कार्य अवश्य करें। अभियान के बारे में जानकारी देते हुए सीएमओ डॉक्टर रणदीप सिंह पुनिया ने कहा कि  बूथ एक्टिविटी के तहत  27 जून को चयनित बूथो पर 5 साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी जिसके लिए जिला में 571 बूथ बनाए गए हैं। इसी प्रकार, 28 व 29 जून को डोर टू डोर एक्टिविटी के तहत घर घर जाकर 5 वर्ष तक के सभी बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी।

 डॉ पूनिया ने कहा कि 27 जून से चलने वाले इस अभियान के लिए जिला में 571 हाई रिस्क एरिया को चिन्हित किया है। अभियान में इस बार स्लम, कंस्ट्रक्शन साइट्स व खानाबदोश लोगों पर ज्यादा ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए इस बार इन संवेदनशील स्थानों पर अलग से बूथ की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में बच्चों को पोलियो रोधी दवा देने के लिए वैक्सीनटर्स की ड्यूटी लगाई गई है। वही साथ ही  मोबाइल टीम व ट्रांजिट टीम भी बनाई गई है। अभियान की निगरानी के लिए सुपरवाइजर भी नियुक्त किये गए है।
उन्होंने सभी जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वह सभी इस अभियान में शामिल होकर अपने बच्चो को पोलियो रोधी दवा समय पर दिलाए जिससे इस बीमारी से बचाव किया जा सके।

No comments :

Leave a Reply