HEADLINES


More

अब तक 7 लाख 72 हजार 904 किंवटल खरीद की गई

Posted by : pramod goyal on : Monday 19 April 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 19 अप्रैल। उपायुक्त गारिमा मित्तल के दिशा निर्देशों और एसडीएम अपराजिता के मार्ग दर्शन में उपमंडल की अनाज मंडी और अन्य अनाज मंडियों तथा खरीद केंद्र पर शुक्रवार के बाद शनिवार और रविवार को सरकार द्वारा हिदायतों के अनुसार खरीद नहीं की गई। जबकि मंडियों से गेहूं उठान का कार्य युद्ध स्तर पर किया गया। समाचार लिखे जाने तक फरीदाबाद ओल्डबल्लभगढमोहनातिगांव और फतेहपुर बिलौच खरीद केंद्र में अब तक लाख 72 हजार 904 किंवटल खरीद की गई बाकी बची हुई है।

 


जबकि लाख 75 हजार 595 किंवटल गेहूं का उठान शनिवार और रविवार को किया गया। आज सोमवार से खरीद कार्य जारी है। मंडियों में गेहूं की खरीद और उठान कार्य निरन्तर चल रहा है। बल्लभगढ में सरसों की खरीद की जा रही है। सरकारी एजेंसियों द्वारा सरसों 4650 रुपये प्रति किंवटल गेहूं की 1975 रुपये प्रति किंवटल की दर से खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य/एमएसपी पर की जा रही है। जबकि सरसों प्राइवेट व्यापरियों द्वारा एमएसपी से अधिक लगभग सात हजार रुपये से अधिक प्रति किवंटल दामों पर खरीदी जा रही है।

 

एसडीएम अपराजिता ने बताया कि आज सोमवार को गेहूं, जौ और सरसों फसलों की खरीद सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निरन्तर की जा रही है। इसके लिए सरकार द्वारा द्वारा गेहूं 1975 रूपये, जौ 1600 रूपये व सरसों 4650 रूपये प्रति किंवटल का समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। किसानों की गेहूं की फसल सरकार द्वारा निर्धारित न्युनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है, जब सरसों की फसल को व्यापारियों द्वारा सरकार के न्युनतम समर्थन मूल्य से अधिक दामों पर खरीदी जा रही है।

 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए चार एजेंसियां और जौ व सरसों की खरीद के लिए एक-एक सरकारी एजेंसी घोषित की गई है। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि उपमंडल में गत एक अप्रैल से सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसानों की सरसोंजौ और गेहूं फसलों की जाने वाली खरीद की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। इसके लिए कृषि विपणन बोर्डखाद्य एवं आपूर्ति विभाग सहित अन्य खरीद एजेंसियों के अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा-निर्देश भी दिए गए थे।

 

उन्होंने बताया किसानों के लिए बिजलीपेयजल व्यवस्थामंडी में साफ-सफाई, बारदानागेहूं की उतरवाईझरवाईतुलाई और उठान सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही कोविड-19 के नियमों की पालना भी सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार की जा रही है और वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

 

स्थानीय कृषि विपनन बोर्ड के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहना, फतेहपुर बिल्लौचफरीदाबाद ओल्ड व तिगांव अनाज मंडियों में भी गेहूं की खरीद एमएसपी पर की जा रही है। वहीं सरसों की खरीद हरियाणा वेयर हाउसिंग हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा और जौ की खरीद हैफेड द्वारा की जा रही है। जबकि गेहूं की खरीद खाद्य एवं आपूर्ति विभागहैफेडएफसीआई और हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन सरकारी एजेंसी द्वारा एमएसपी पर खरीद की जा रही है।

 

आज सोमवार को समाचार लिखे जाने तक अनाज मंडी बल्लभगढ में लाख 45 हजार 628 किंवटल सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं का उठान भी किया गया है। तिगांव में 1 लाख किंवटल सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं का उठान किया गया है। मोहना और फतेहपुर बिलौच में लाख हजार 967 किंवटल सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं का उठान भी किया गया है। ओल्ड फरीदाबाद अनाज मंडी में 25 हजार किंवटल सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं का उठान भी किया गया है।


Attachments area

No comments :

Leave a Reply