HEADLINES


More

जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की बैठक में 16 से आठ शिकायतों का निपटारा किया गया

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 2 March 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 02 मार्च। उप मुख्यमंत्री एवं फरीदाबाद जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में आज मंगलवार को स्थानीय सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन हॉल में जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विधायक नरेंद्र गुप्ताविधायक राजेश नागरपुलिस आयुक्त ओ.पी. सिंह, उपायुक्त यशपालअतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा जिला लोक संपर्क एवं जन परिवाद शिकायत से संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

 


जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की बैठक में 16 शिकायतें रखी गई। जिनमें से आठ शिकायतों का निपटारा किया गया और बाकी आठ शिकायतों को आगामी बैठक के लिए पेंडिंग रखा गया है। पेंडिंग रखी गई शिकायतों के लिए जिला स्तरीय कमेटी बनाकर उन कमेटियों को निर्देश दिए गए कि वे जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की बैठक को अपनी रिपोर्ट यथाशीघ्र प्रस्तुत करें। जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की पहली शिकायत राकेश कुमार प्रधान सिद्ध पीठ महाकाली मंदिर संस्था नजदीक बस स्टैंड एनआईटी द्वारा रखी गई यह शिकायत आपसी सहमति से इसका निस्तारण कर दिया गया। दूसरी शिकायत आवासीय भूखंडों के नाम पर धोखाधड़ी से संबंधित है। जिसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में डीटीपी, 2-2 सदस्य कमेटी तथा आवेदकों के और रिवेन्यू विभाग के अधिकारियों नियुक्त की गई है। यह कमेटी आपने 15 दिन में रिपोर्ट जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की बैठक को करेगी। तीसरी शिकायत बलवीर सिंह की थी। उनकी शिकायत का निपटारा कर दिया गया। इसी प्रकार चौथी शिकायत प्रताप सिंह नंबरदार गांव इमामुद्दीन पुर द्वारा संबंधित पंचायती जमीन पर अवैध कब्जे से संबंधित थीजिसका निपटारा कर दिया गया। जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की बैठक में पांचवी शिकायत आर.सी. भाटिया ने की थीइसके लिए सीपी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई हैजो आगामी मीटिंग में अपनी रिपोर्ट देगी इस शिकायत को पेंडिंग रखा गया। अगली शिकायत गांव मलेरना निवासी बलबीर सिंह द्वारा की गई थीजिसमें एसीपी बल्लभगढ़ को अगली मीटिंग में रिपोर्ट करने के आदेश दिए गए हैं। यह आपसी मारपीट से संबंधित मामला था। अगली शिकायत योगेश धारीवाल की थीजिसमें जिसका निपटान कर दिया गया। इसी प्रकार शिकायत नंबर-कृष्ण डागर की थीजिसको अगली बैठक के लिए पेंडिंग रखी है। इसी प्रकार बीएस नागर की शिकायत को भी अगली मीटिंग के पेंडिंग रखा गया। अगली शिकायत अरुण कुमार बडौली निवासी की थीजिसमें लाइन टूटने से संबंधित थी को पाइप लगवा कर स्थाई समाधान करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों दिए गए। इसका स्थायी समाधान करके विधायक राजेश नागर की विजिट करवाने को कहा गया।

 

इसी प्रकार अगली शिकायत राजकुमार कौशिक की थीजिसमें सर्वे करवाकर बिजली का प्रपोजल सरकार को भिजवा कर उसके पास पास करवाने के निर्देश बिजली विभाग को दिए गए। अगली शिकायत परवीन टुडे की थी जो कि सर्वोच्च न्यायालय में जमीन की याचिका से मुआवजा देने संबंधित थीउसे एक महीना में मुआवजा देने के निर्देश बैठक में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा अधिकारियों को दिए गए। अगली शिकायत किशन सिंह की थीजिसमें एक सप्ताह पूरा करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अगली शिकायत सुरेंद्र सिंह, राजेंद्र नंबरदार की थीजिसमें गांव में जाने वाले रास्ते में पानी से संबंधित थी। पानी का नाला ठीक करवा कर सड़क बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। अगली शिकायत आर.के. गुप्ता की थीजिसका निपटारा किया गया। परिवार समिति की बैठक की अन्तिम शिकायत रघुवीर सिंह की थीजो कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा राशन वितरण से संबंधित थी। जिस पर उप मुख्यमंत्री कम सीमिती के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने डीएफएससी को निर्देश दिया कि वे जितने भी ऐसे मामले हैं उनका यथा शीघ्र निपटान करें और अपना रिकॉर्ड मेंटेन रखें। भविष्य में ऐसी कोई भी शिकायत नहीं आनी चाहिए। इसके अलावा जिला लोक सम्पर्क एवं जन परिवाद समिति की बैठक में अन्य लोगों की शिकायतों की सुनवाई कर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश निपटान करने के दिए।


No comments :

Leave a Reply