HEADLINES


More

फैक्टशाला में छात्राओं को सिखाए फैक्ट चैक करने के गुर

Posted by : pramod goyal on : Monday 25 January 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर 16 ए फरीदाबाद के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा एक दिवसीय फैक्टशाला का आयोजन किया गया । जिसमें डीएवी महाविद्यालय फरीदाबाद के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की अध्यक्ष एवं फैक्टशाला ट्रेनर  रचना कसाना ने छात्राओं को न्यूज फैक्ट चैक करने के गुर सांझा किए। फैक्टशाला Google.org और Google न्यूज़ इनिशिएटिव के समर्थन तथा DataLEADS के सहयोग से इंटर्न्यूज़ द्वारा शुरू किया गया एक समाचार और सूचना साक्षरता कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य सूचना का मूल्यांकन और बारीकी से समीक्षा करने में लोगों की मदद करना है।

फैक्टशाला का शुभारंभ करते हुए प्राचार्या नम्रता शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर पत्रकार लोगों की सोच को परिवर्तित करने का काम करते हैं । जोकि एक बहुत बड़ा सामाजिक दायित्व है । उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में किसी भी सूचना को प्रसारित करने से पहले उसकी सत्यता को परख लेना जरूरी होती है, समाज में किसी भी प्रकार की भ्रांतिया न फैले । 

फैक्टशाला की मुख्यवक्ता कसाना ने बताया कि भ्रामक सूचनाओं की वजह से कई बार संप्रदायिक दंगे, मोबलिंचिंग जैसी घटनाएं घटित हो जाती है । जो हमारे समाज व देश दोनों के लिए हानिकारक हैं । उन्होंने छात्राओं को न्यूज फैक्ट चैक करने की विभिन्न तकनीकों से अवगत कराया । इस वर्कशॉप में कुल 50 प्रतिभागीयों ने ट्रेनिंग का आनंद उठाया  आज सोशल मीडिया पर जानकारी को मनोरंजन के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। विडियो व फोटो बाहर के देशों की होती है और उन्हें भारत का बता कर वायरल कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि गुगल क्रोम में गुगल रिवर्स इमेज सर्चसर्च बाई इमेजटीनआई इत्यादि के जरिए फोटो व विडियो को वैरीफाई किया जा सकता है। टाइम टूल के जरिए पता लगाया जा सकता है कि वह फोटो कब खिंची गई। ऑब्जर्वेशन के जरिए सही गलत का पता लगाया जा सकता है।

इस अवसर पर विभागाध्यक्ष शालिनी खुराना ने मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए कहा कि सोशल मीडिया से प्राप्त किसी भी सूचना को बिना क्राॅस चैक किए दूसरों के पास नहीं भेजना चाहिए। ताकि समाज में फैल रही भ्रामक सूचनाओं पर रोक लग सके । इस मौके पर डा. रचना सैनी, सुरेश कुमार, सविता नागर मौजूद रही । 



No comments :

Leave a Reply