HEADLINES


More

टिकटॉक पर 30 हजार वीडियो से फैलाई जा रही कोरोना को लेकर अफवाह

Posted by : pramod goyal on : Saturday 4 April 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
नई दिल्ली।
कोरोना वायरस के खतरे से न डरने के लिए इस वक्त सोशल मीडिया पर वीडियो की बाढ़ सी आ गई है। टिकटॉक के जरिए कोरोना पर अल्पसंख्यक आबादी को उकसाने के लिए एक निजी साइबर संस्था ने रिसर्च कर 30,000 वीडियो की जांच कर गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी है।
जांच में पता चला है कि ज्यादातर वीडियो पाकिस्तान समेत मिडिल ईस्ट एशिया में बनाए गए हैं। इन वीडियो को भारत भेजकर यहां की स्थानीय भाषाओं में तब्दील कर दिया गया है। इसका खुलासा होने के बाद केंद्र सरकार भी सक्रिय हो गई है।

इस पूरे मामले की जांच का जिम्मा आईबी के साथ दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम सेल कर रही है। साथ ही टिकटॉक को पत्र लिखकर ऐसे वीडियो को उनके एप से हटाने के निर्देश दिए गए हैं। 

एक तरफ देश कोरोना वायरस से लड़ रहा है तो दूसरी तरफ विदेशों में बैैठे कुछ लोग भड़काऊ वीडियो बनाकर लॉकडाउन पालन न करने के लिए उकसा रहे हैं। वीडियो के जरिए इसे धर्म विशेष के खिलाफ बताकर अल्पसंख्यक समुदाय को मास्क न लगाने की सलाह दी जा रही है।

दिल्ली की डिजिटल लैब वॉइजर इंफोसेक ने इस सप्ताह जारी की गई 30,000 वीडियो की जांच की है। इसमें एक समुदाय को टारगेट कर भ्रम फैलाने वाली सूचनाएं देने का अभियान नजर आ रहा है। वीडियो में कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने से दूर रखने की बात कही जा रही है। 

No comments :

Leave a Reply