HEADLINES


More

"एक शाम पुलिस के नाम" कार्यक्रम के तहत दो वर्दियां नाटक का मंचन किया

Posted by : pramod goyal on : Thursday 30 August 2018 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
पुलिस लाइन युथ क्लब के ओर से जिला पुलिस लाइन फरीदाबाद में "एक शाम पुलिस के नाम" कार्यक्रम के तहत दो वर्दियां नाटक का मंचन किया गया जो कि जगबीर राठी ( एम.डी. यूनिवर्सिटी के युथ वेलफेयर के निदेशक ) द्वारा लिखित ओर निर्देशित किया गया और इस कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों के बच्चों को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री विक्रम कपूर, डीसीपी हेड क्वाटर जी थे। 
 पुलिसकर्मी की जिंदगी पर आधारित इस हास्य नाटक में यह बताने का प्रयास किया गया कि पुलिस की नौकरी भी बॉर्डर पर तैनात किसी सैनिक से कम नही है फर्क सिर्फ इतना है कि बॉर्डर पर तैनात सैनिको को अपने दुश्मन के बारे में जानकारी होती है जो कि
सरहद के दूसरी तरफ खड़े होते है। वही पुलिस को अपने दुश्मनों की जानकारी नही होती। उन्हें समाज मे रहकर ही अपने बीच के लोगो से जूझना पड़ता है।
24 घंटे ड्यूटी करने वाले पुलिस के जवान को खूब मेहनत करने के बाद भी सैनिको जैसा सम्मान नही मिलता। पुलिस और सैनिक लगभग एक जैसी वर्दियां पहनते है और दोनों देश की सेवा ही करते है लेकिन फिर भी दोनों में फर्क किया जाता है। नाटक में पुलिस के कामो में होने वाले राजनैतिक हस्तक्षेप को एक अलग ढंग से दिखाया गया। जगबीर राठी के अनुसार पुलिस के संघर्ष पर आधारित नाटक कम ही देखने को मिलते है,ऐसे में उन्होंने इस नाटक के माध्यम से पुलिस कर्मियों के संघर्ष को दिखाने का प्रयास किया है।

No comments :

Leave a Reply