HEADLINES


More

हेपेटाइटिस बिमारी के बारे में विस्तार से बताया

Posted by : pramod goyal on : Friday 27 July 2018 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

इस वर्श विश्व हेपेटाइटिस दिवस (28 जुलाई, 2018) के अवसर पर मैटाªे अस्पताल के वरिष्ठ पेट एवं लिवर रोग विशेषज्ञ डॅा0 विशाल खुराना ने हेपेटाइटिस बिमारी के बारे में विस्तार से बताया।

हेपेटाइटिस क्या है?
हेपेटाइटिस जिगर/लीवर/यकृत की सूजन है, जो आमतौर पर वायरल संक्रमण
के कारण होता है, जो जिगर में सूजन का कारण होता है। इसके  अलावा दवा के दुष्प्रभाव, अत्याधिक शराब का सेवन इत्यादि अन्य कारण हैं। हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई पाँच मुख्य हेपेटाइटिस वायरल इन्फेक्शन हैं।
क्या वायरल हेपेटाइटिस एक महत्वपूर्ण समस्या है?
वायरल हेपेटाइटिस से पीडित केवल 11ः लोग अपनी स्थिति तथा बीमारी से अवगत हैं। वायरल हेपेटाइटिस विश्व स्तर पर मौत का एक प्रमुख कारण है। हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी वायरस लगभग 80ः लीवर कैंसर के लिए जिममेदार हैं।
नेशनल सेंटर फाॅर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा भारत में हेपेटाइटिस बी 3.4ः लोगो में पाया जाता है और हेपेटाइटिस सी 1ः में होता है।
हेपेटाइटिस के लक्ष्ण क्या है?
हेपेटाइटिस में कोई भी लक्षण नही होता, लेकिन अक्सर ये मरीज पीलिया, आहार (भूख) की कमी और अस्वस्थता के साथ प्रस्तुत होते है। बुखार शरीर में दर्द, थकान, कमजोरी, पेट में दर्द, उल्टी, कम भूख का लगना, गहरे रंग का मूत्र और पीली रंग की आँखे होना यह तीव्र हेपेटाइटिस (एक्यूट हेपेटाइटिस) की निशानी माने जाते हैं । बीमारी बढ़ जाने पर पीलिया, पेट का बढ़ना, खून की उल्टी, काले या लाल रंग का मल, असामान्य व्यवहार, कम भूख का लगना एवं वजन का घटना आदि लक्षण पाये जाते है।

No comments :

Leave a Reply