HEADLINES


More

बच्चों को सुरक्षित रखना हम सब की जिम्मेदारी : प्रवीण अत्री

Posted by : pramod goyal on : Monday 7 June 2021 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 7 जून। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव प्रवीण अत्री ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी हैं । उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चा अच्छे संस्कार प्राप्त कर देश का बेहतर नागरिक बने यही हम सब लोगों का उद्देश्य होना चाहिए । उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद प्रत्येक जरूरतमंद बच्चे की मदद के लिए कृत संकल्प है। वह सोमवार को बाल भवन में जिला स्तरीय बाल सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जिला बाल कल्याण परिषद के मार्गदर्शन में  31मई 2021 से 4 जून 2021 तक बाल सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया और आज उसका समापन किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को सुरक्षित रहने का सन्देश दिया और कहा कि करोनॉ काल मे बच्चों को सुरक्षित रखना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य मजबूरी में अथवा किसी के दबाव में भीख मांगने वाले बच्चों का प्रशासन के सहयोग से पुनर्वास करना भी है । उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे को उसका अधिकार मिले और उसे एक बेहतर नागरिक बनने का मौका मिले यही हम सभी का उद्देश्य है । उन्होंने कोविड-19 में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा किए गए बेहतरीन कार्यों के लिए प्रशंसा भी की। उन्होंने इस अवसर पर बाल भवन में ऑन लाइन रुचिकर कक्षाओं का शुभारंभ करते हुए कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के अंतिम बच्चे तक पहुँचकर उनका सर्वागिण विकाश करना है उसी कड़ी में रुचिकर कक्षाएं तथा बाल मन परामर्श सेवा शुरू की गई हैं जिसे बच्चे घरो में रहकर गतिविधियों में सम्मलित होकर बोर ना हो।

उन्होंने बाल गृह फरीदाबाद का अवलोकन भी किया और अमरूद का पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया। नरेंद्र मलिक जिला बाल कल्याण अधिकारी फरीदाबाद को कहा कि बाल गृह में और भी फलदार वृक्ष लगवाएं जिससे बच्चे इन फलदार वृक्षों की देखभाल करें और इन से प्राप्त होने वाले फलों का स्वाद चखे।उन्होंने संतनगर फरीदाबाद में व बाल भवन में शहरी वंचित  लगभग 150 बच्चों को सेफ्टी कीट भी वितरित की।   

बाल भवन में चलाए जा रहे कार्यक्रम के दौरान मानद महासचिव प्रवीण अत्री ने कंप्यूटर सेंटर के कोर्स पूरा करने पर उन्हें सर्टिफिकेट वितरित किए गए  साथ साथ रंगमंच कार्यक्रम 2020 में जिन बच्चों ने हरियाणा स्तर पर प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किए थे उन्हें भी सर्टिफिकेट वितरित किए गए। उन्होंने नेशनल पेंटिंग कंपटीशन में हरियाणा स्तर पर बाल भवन में चलायें जा रहे मूक बधिर केंद्र फरीदाबाद के बच्चों ने 2019 में प्राइज जीते थे उन्हें भी पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेन्द्र मलिक ने  फरीदाबाद के प्रबुद्ध लोगों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इन सभी मैं जिला बाल कल्याण परिषद का सहयोग किया है।   प्रदीप बेरी डायमंड सदस्य परिषदवैश्य अग्रवाल समाज फरीदाबाद से केदारनाथयोगेश गुप्ता आदि रोटरी क्लब से आर एन कंसलनरेंद्र नेहरारिककी भाटियाअक्षित मुखीजा के साथ साथ वी विल टूगेदर टीम के सदस्यों  व प्राइवेट स्कूल असोसिएशन से एचएस मलिक,  रमेश डागरजगदीप सिंह व श्री सुरेश कुमार को भी समानित किया।


No comments :

Leave a Reply