HEADLINES


More

गेहूं की सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदारी निरन्तर की जा रही

Posted by : pramod goyal on : Saturday 24 April 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 24 अप्रैल। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार उपायुक्त गरिमा मित्तल के दिशा निर्देशों और एसडीएम अपराजिता व पंकज सेतिया के मार्गदर्शन में उपमंडल बल्लभगढ और बड़खल की अनाज मंडी और अन्य अनाज मंडियों तथा खरीद केंद्र पर सरकार द्वारा हिदायतों के अनुसार खरीद गेहूं की सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदारी निरन्तर की जा रही है। जबकि मंडियों से गेहूं उठान का कार्य युद्ध स्तर पर किया गया जा रहा है। समाचार लिखे जाने तक फरीदाबाद ओल्डबल्लभगढमोहनातिगांव और फतेहपुर बिलौच खरीद केंद्र सहित अब तक 13 लाख 27 हजार 83 किंवटल खरीद की गई है। जबकि 4 लाख 84 हजार 934 किंवटल गेहूं का उठान समाचार लिखे जाने तक किया गया है।

 

आज शनिवार को खरीद कार्य जारी है। मंडियों में गेहूं की खरीद और उठान कार्य निरन्तर चल रहा है। बल्लभगढ में सरकारी एजेंसियों द्वारा सरसों 4650 रुपये प्रति किंवटल गेहूं की 1975 रुपये प्रति किंवटल की दर से खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य/एमएसपी पर की जा रही है। जबकि सरसों प्राइवेट व्यापरियों द्वारा एमएसपी से अधिक दामों पर खरीदी जा रही है।

 

एसडीएम अपराजिता ने बताया कि आज शनिवार को गेहूं, जौ और सरसों फसलों की खरीद सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निरन्तर की जा रही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए चार एजेंसियां और जौ व सरसों की खरीद के लिए एक-एक सरकारी एजेंसी घोषित की गई है। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि उपमंडल में गत एक अप्रैल से सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसानों की सरसोंजौ और गेहूं फसलों की जाने वाली खरीद की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। उन्होंने बताया किसानों के लिए बिजलीपेयजल व्यवस्थामंडी में साफ-सफाई, बारदानागेहूं की उतरवाईझरवाईतुलाई और उठान सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही कोविड-19 के नियमों की पालना भी सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार की जा रही है और वैश्विक महामारी कोरोना के बचाव के लिए भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

 

स्थानीय कृषि विपनन बोर्ड के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहना, फतेहपुर बिल्लौचफरीदाबाद ओल्ड व तिगांव अनाज मंडियों में भी गेहूं की खरीद एमएसपी पर की जा रही है। गेहूं की खरीद खाद्य एवं आपूर्ति विभागहैफेडएफसीआई और हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन सरकारी एजेंसी द्वारा एमएसपी पर खरीद की जा रही है।

 

आज शनिवार को समाचार लिखे जाने तक अनाज मंडी बल्लभगढ में 3 लाख 17 हजार 244 किंवटल सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं की खरीद की गई। जबकि 1 लाख 18 हजार 880 किंवटल गेहूं का उठान भी किया गया है। इनमें एचडब्लुसी द्वारा 1 लाख 40 हजार 577 किंवटल गेहूं की खरीद की गई और 50 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया। इसी प्रकार खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 1 लाख 58 हजार 10 किंवटल गेहूं की खरीद तथा 60 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया। एफसीआई द्वारा 18 हजार 657 किंवटल गेहूं की खरीद की गई और 8 हजार 800 किंवटल गेहूं का उठान कार्य किया गया। तिगांव में 1 लाख 62 हजार 142  किंवटल गेहूं की सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीद की गई। जबकि 1 लाख 50 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया है। इनमें एचडब्लुसी द्वारा 93 हजार 393.5 किंवटल गेहूं की खरीद की गई औ


र 87 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया। इसी प्रकार खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 68 हजार 748.5 किंवटल गेहूं की खरीद तथा 63 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया।

 

मोहना मंडी में 7 लाख 20 हजार 727 किंवटल गेहूं सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदा गया। जबकि 1 लाख 55 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया है। इनमें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 2 लाख 58 हजार 318 किंवटल गेहूं की खरीद तथा 81 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया। हेफैड द्वारा 1 लाख 76 हजार 607 किंवटल गेहूं की खरीद की गई और 29 हजार 692 किंवटल गेहूं का उठान कार्य किया गया। एचडब्लुसी द्वारा 2 लाख 85 हजार 352 किंवटल गेहूं की खरीद की गई और 45 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया।

 

फतेहपुर बिलौच में 83 हजार 746 किंवटल गेहूं सरकारी एजेंसी हेफैड द्वारा खरीदी गई जबकि 19 हजार 325 किंवटल गेहूं का उठान भी किया गया है। ओल्ड फरीदाबाद अनाज मंडी में 43 हजार 224 किंवटल गेहूं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग खरीदी गई जबकि 40 हजार 983 किंवटल गेहूं का उठान भी किया गया है।

No comments :

Leave a Reply