HEADLINES


More

मंडियों में गेहूं की खरीद और उठान कार्य निरन्तर

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 27 April 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 27 अप्रैल। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार उपायुक्त डॉ. गरिमा मित्तल के दिशा-निर्देशों और एसडीएम अपराजिता व पंकज सेतिया के मार्गदर्शन में उपमंडल बल्लभगढ और अन्य अनाज मंडियों तथा खरीद केंद्र पर सरकार द्वारा हिदायतों के अनुसार खरीद गेहूं की सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदारी निरंतर की जा रही है। जबकि मंडियों से गेहूं उठान का कार्य युद्ध स्तर पर किया गया जा रहा है। समाचार लिखे जाने तक फरीदाबाद ओल्डबल्लभगढमोहनातिगांव और फतेहपुर बिलौच खरीद केंद्र सहित आज मंगलवार को अब तक 13 लाख 43 हजार 396 किंवटल खरीद की गई है।

 


जबकि 6 लाख 22 हजार 316 किंवटल गेहूं का उठान समाचार लिखे जाने तक किया गया है। आज मंगलवार को खरीद कार्य जारी है। मंडियों में गेहूं की खरीद और उठान कार्य निरन्तर चल रहा है। बल्लभगढ में सरकारी एजेंसियों द्वारा सरसों 4650 रुपये प्रति किंवटल गेहूं की 1975 रुपये प्रति किंवटल की दर से खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य/एमएसपी पर की जा रही है। जबकि सरसों प्राइवेट व्यापरियों द्वारा एमएसपी से काफी अधिक दामों पर खरीदी जा रही है।

 

एसडीएम अपराजिता ने बताया कि आज मंगलवार को गेहूं, जौ और सरसों फसलों की खरीद सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निरंतर की जा रही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए चार एजेंसियां और जौ व सरसों की खरीद के लिए एक-एक सरकारी एजेंसी घोषित की गई है। उन्होंने बताया कि उपमंडल में गत एक अप्रैल से सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसानों की सरसोंजौ और गेहूं फसलों की जाने वाली खरीद की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। उन्होंने बताया किसानों के लिए बिजलीपेयजल व्यवस्थामंडी में साफ-सफाई, बारदानागेहूं की उतरवाईझरवाईतुलाई और उठान सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही कोविड-19 के नियमों की पालना भी सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार की जा रही है और वैश्विक महामारी कोरोना के बचाव के लिए भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

 

स्थानीय कृषि विपनन बोर्ड के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बल्लभगढमोहना, फतेहपुर बिल्लौचफरीदाबाद ओल्ड व तिगांव अनाज मंडियों में भी गेहूं की खरीद एमएसपी पर की जा रही है। गेहूं की खरीद खाद्य एवं आपूर्ति विभागहैफेडएफसीआई और हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन सरकारी एजेंसी द्वारा एमएसपी पर खरीद की जा रही है।

 

आज मंगलवार को समाचार लिखे जाने तक अनाज मंडी बल्लभगढ में 3 लाख 23 हजार 924 किंवटल सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं की खरीद की गई। जबकि 1 लाख 29 हजार किंवटल गेहूं का उठान किया गया। किंवटल गेहूं का उठान कार्य किया गया। तिगांव में 1 लाख 62 हजार 142 किंवटल गेहूं की सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीद की गई। जबकि 1 लाख 56 हजार  किंवटल गेहूं का उठान किया गया। मोहना मंडी में और फतेहपुर बिलौच गेहूं खरीद केंद्र पर लाख 12 हजार 580 किंवटल गेहूं सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदी गई जबकि लाख 93 हजार 333 किंवटल गेहूं का उठान भी किया गया है। ओल्ड फरीदाबाद अनाज मंडी में 44 हजार 750 किंवटल गेहूं खरीदी गई जबकि 43 हजार 983 किंवटल गेहूं का उठान भी किया गया है।
Attachments area

No comments :

Leave a Reply