HEADLINES


More

अब पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले हर युवक और युवती का पासपोर्ट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ही बनाया जाएगा

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 31 March 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 हरियाणा सरकार ने पासपोर्ट बनाने को लेकर बुधवार को एक अहम घोषणा की। नए आदेशों के तहत अब पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले हर युवक और युवती का पासपोर्ट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ही बनाया जाएगा, वो भी निशुल्क।

हरियाणा में कॉलेज विद्यार्थियों के निशुल्क पासपोर्ट के लिए अभी जो योजना चलाई जा रही है, उसी योजना के तहत स्नात्कोतर करने वाले हर छात्र का पासपोर्ट तैयार किया जाएगा। चाहे कोई छात्र पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन करे या नहीं, पासपोर्ट बनाना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि कॉलेज में पासपोर्ट बनाने की योजना को हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले ही लॉन्च किया था, लेकिन विद्यार्थियों को इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है। वहीं सरकार की इस योजना के लागू होने के बाद अब तक 6800 छात्रों के पासपोर्ट बनाए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि कॉलेज में पासपोर्ट बनने से विद्यार्थियों को पासपोर्ट बनवाने की जटिल प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। विद्यार्थियों को पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। विद्यार्थियों को सिर्फ अपने जरूरी दस्तावेज दिखाने होते हैं, जिन्हें ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।



No comments :

Leave a Reply