HEADLINES


More

बंगाल, असम समेत पांच राज्यों के चुनाव तारीखों का ऐलान, 2 मई को आएंगे नतीजे

Posted by : pramod goyal on : Friday 26 February 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 नई दिल्ली। चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने आज दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी के चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है.



असम में तीन चरणों में चुनाव होगा.

-27 मार्च को पहला चरण का चुनाव होगा


-दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को

-तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को

सभी राज्यों में 2 मई को आएंगे नतीजे.

-केरल और तमिलनाडु में एक चरण में वोटिंग होगी. दोनों राज्यों में 6 अप्रैल को चुनाव होंगे.

 *पश्चिम बंगाल* 

पश्चिम बंगाल के 294 सीटों के लिए आठ चरणों में मतदान किया जाएगा.

– पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगी.

-दूसरे चरण 1 अप्रैल

-तीसरे चरण 6 अप्रैल

-चौथे चरण 10 अप्रैल

-पांचवां चरण

-छठवां चरण 22 अप्रैल


-सातवां चरण 26 अप्रैल

-आठवां चरण

बंगाल में 1 लाख से ज्यादा मतदान केंद्र और असम में 33 हजार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर होंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने कहा कि पांच राज्यों के 824 सीटों पर विधानसभा चुनाव होंगे. 18.6 करोड़ वोटर मतदान करेंगे. नामांकन की आनलाइन सुविधा होगी. घर-घर में अधिकतम पांच लोग प्रचार कर पाएंगे. नामांकन के समय अधिकतम दो लोग होंगे. सिक्योरिटी मनी आनलाइन जमा करनी होगी. सभी राज्यों में सीआरपीएफ जवानों की तैनाती होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव के लिए ट्रायल शुरू किए थे. इसके बाद बिहार चुनाव की चुनौती आई. यह ईसीआई के लिए यह एक शानदार क्षण था. यह एक लिटमस टेस्ट की तरह सिद्ध हुआ.

बता दें कि बंगाल में 294 विधानसभा सीट है. वहीं असम 126, तमिलनाडु 234, केरल 140, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 सीट हैं.  पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में सिर्फ एक राज्य असम में भाजपा की सरकार है. वहीं केंद्र शासित पुडुचेरी में पिछले हफ्ते कांग्रेस की सरकार गिर गई. इससे वहां राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है.

No comments :

Leave a Reply