HEADLINES


More

गणतंत्र दिवस पर कोरोना योद्धाओं के जज्बे के सामने सभी नतमस्तक : अनूप धानक

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 26 January 2021 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 26 जनवरी। प्रदेश के पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक ने कहा कि आज हम देश का 72वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। आज के इस पावन अवसर पर इस बार मैं कोरोना योद्धाओं का सबसे बड़ा शुक्रगुजार हूं और हम सभी उन्हें नतमस्तक हैं। वह मंगलवार को सेक्टर-12 के हैलीपैड मैदान में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण करे के उपरांत अपना संदेश दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने परेड़ का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी भी ली। इससे पहले उन्होंने टाउन पार्क स्थित जिलास्तरीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।



उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। एक दौर तो ऐसा भी आया जब अपने-आपको महाशक्ति बताने वाले देश भी इसके सामने लाचार नजर आए लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ऊर्जावान व गतिशील नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। यही कारण है कि भारत में इसके संक्रमितों की मृत्यु-दर पश्चिमी देशों के मुकाबले बेहद कम रही। देश के असंख्य डॉक्टरोंनर्सोंपैरा-मेडिकल स्टाफपुलिस कर्मचारियोंसफाई कर्मचारियोंआंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की महान सेवा की है। अब चूँकि कोरोना की वैक्सीन आ गई हैइसलिए उम्मीद है कि जल्द ही हम इस महामारी को हराने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। संविधान सभा के सदस्यों ने लगभग तीन वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद यह संविधान तैयार किया। इसी संविधान की बदौलत छोटे-बड़ेअमीर-गरीबसभी को न्यायस्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला।
उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान रहा है। सन् 1857 की क्रांति सबसे पहले अंबाला छावनी से ही शुरू हुई थी। हरियाणा के लोग आज भी सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है।

No comments :

Leave a Reply