HEADLINES


More

*थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए किया रक्तदान*

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 29 December 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: जानवरो से प्रेम और उनकी सेवा करने वाले लोग वैसे ही दया का भंडार होते हैं । उनकी यह सेवा निश्चित रूप से एक अच्छे वातावरण का निर्माण करती है । रोटरी क्लब ऑफ सिटी फरीदाबाद और मि एंड माय ह्यूमन संस्था मिलकर सभी जीव प्रेमियों को जोड़ने का प्रयास करते रहते हैं । इसी कड़ी में रविवार को  रक्त - दान शिविर आयोजित किया गया  ।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. अर्पित जैन ने स्वयं रक्त दान किया और लोगों को रक्तदान के लिए  प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को बचपन से त्याग, दया और सेवा के संस्कार दिए जाने चाहिए जिससे वे परिवार और समाज के जिम्मेदार सदस्य बनेंगे। हमारे आसपास अगर कोई भी गरीब, परेशान व्यक्ति है तो उसकी यथा सम्भव मदद अवश्य  करें।  साथ ही हमारे घर के आस पास रहने वाले जानवरों  के भोजन,पानी, स्वास्थ्य की चिंता सबको करनी चाहिए। अगर बच्चों को बचपन से उनकी सेवा के संस्कार दिए जाएं तो उनके सम्पूर्ण जीवन में दया,प्रेम,सेवा और त्याग के भाव परिलक्षित होंगे जिससे परिवार, समाज व सम्पूर्ण मानवता का फायदा होगा ।

डीसीपी मुख्यालय डॉक्टर अर्पित जैन ने बताया कि थैलेसीमिया रक्त से संबंधित बीमारी है, शहर में ऐसे सैकड़ों बच्चे हैं जो थैलेसीमिया जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है इनमें से कुछ बच्चों को 15 दिन बाद तो कुछ बच्चों को 2 माह में ब्लड की आवश्यकता होती है और इनमें से अधिकतर बच्चे ऐसे परिवारों से हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है जिसके कारण हर महीने लगने वाली ब्लड और दवाई की पूर्ति कर पाना इन परिवारों के लिए मुश्किल होता है और कोरोना वायरस के चलते देश में थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को ब्लड नहीं मिल पा रहा है उन्हें खून उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से रक्तदान शिविर लगाया गया है और मोबाइल व सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं से अपील की गई है कि इस बीमारी से जूझ रहे बच्चों के लिए रक्तदान करें ताकि उनका जीवन बचाया जा सके।

No comments :

Leave a Reply