HEADLINES


More

पुलिसकर्मियों और अफसरों ने एकता व अखंडता बनाए रखने की ली शपथ

Posted by : pramod goyal on : Thursday 26 November 2020 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: देश आज अपना संविधान दिवस मना रहा है, 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया था, जिसे 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया, 19 नवंबर 2015 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने नागरिकों के बीच संविधान के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 26 नवंबर को 'संविधान दिवस' के रूप में मनाने के निर्णय लिया था।


आज के दिन को संविधान दिवस के रूप में मानने का एक मात्र बड़ा कारण वेस्टर्न कल्चर के दौर में देश के युवाओं के बीच में संविधान के मूल्यों को बढ़ावा देना है, दरअसल यही वह दिन है, जब गुलामी की जंजीरों से आजाद होकर अपने स्वतंत्र अस्तित्व को आकार देने का प्रयास कर रहे राष्ट्र ने संविधान को अंगीकार किया था, इसी दिन संविधान सभा ने इसे अपनी स्वीकृति दी थी, इस वजह से इस दिन को संविधान दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है।
 
फरीदाबाद पुलिस द्वारा आज ही कार्यालय पुलिस आयुक्त में संविधान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सहायक पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) आदर्श दीप सिंह द्वारा कार्यालय पुलिस आयुक्त में तैनात सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई और संविधान के उद्देश्यों के बारे में अवगत कराया। 

उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को संविधान की उद्देशिका की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि देश की अखंडता व प्रभुता को बनाएं रखने के लिए संविधान की पालना करना सबका दायित्व हैं। आइए हम सब मिलकर शपथ लें कि कभी भी कानून की अवहेलना न करके उसकी पालना करें। 

No comments :

Leave a Reply