HEADLINES


More

हरियाणा के 22 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं

Posted by : pramod goyal on : Saturday 5 September 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 हरियाणा के करीब 22 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं। इन लोगों को पता भी नहीं लगा कि कब वे संक्रमित हुए। राज्य में डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के सहयोग से 18905 लोगों पर किए गए सीरो सर्वे में 8 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी मिले हैं। राज्य की वर्तमान अनुमानित आबादी 2.80 करोड़ है।

ऐसे में आठ फीसदी में 22 लाख 40 हजार आबादी दायरे में आती है। इनमें ज्यादातर में लक्षण दिखाई नहीं दिए। प्रदेश में 19 से 21 अगस्त तक 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर यह सर्वे किया गया था। प्रदेश में सबसे ज्यादा फरीदाबाद जिले में संक्रमण मिला। यहां हर चौथा व्यक्ति यानी 25.8% लोगों में संक्रमण होकर निकल चुका है। इसके बाद नूंह ऐसा जिला है, जहां 20 प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण सामने आया है।

सबसे कम मात्र 1.1 प्रतिशत संक्रमण रोहतक में सामने आया है। चौंकाने वाली बात यह है कि 10 जिलों में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में एंटीबॉडी मिला है। जबकि बात ओवरऑल की की करें तो 7.86 प्रतिशत महिलाएं और 8.06 प्रतिशत पुरुष वायरस के संपर्क में आ चुके हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम संक्रमण को रोकने में सफल रहे हैं। दूसरे राज्यों के मुकाबले हरियाणा की स्थिति काफी बेहतर है। राज्य में संक्रमण का स्तर देखने के लिए यह सर्वे किया गया, जिसमें सामने आया कि शहरी क्षेत्रों में संक्रमण का स्तर ज्यादा है। बता दें कि प्रदेश में पहले पांच जिलों में सीरो सर्वे किया गया था। उनमें 11.9 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी मिला था। सर्वे के लिए सभी जिलों में शहरी क्षेत्रों में 350 और ग्रामीण क्षत्रों में 500 लोगों के सैंपल लिए गए।



No comments :

Leave a Reply