HEADLINES


More

पुलिस कमिश्नर ने एंटी बुलिंग कैंपेन को लेकर फरीदाबाद के विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मिटिंग की

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 19 August 2020 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 19 अगस्त : पुलिस कमिश्नर श्री ओ पी सिंह ने आज कमिश्नर ऑफिस में फरीदाबाद के विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल्स के साथ एंटी बुलिंग कैंपेन के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए
की मीटिंग। श्री सिंह ने शहर के 11 स्कूलों के  प्रिंसिपल्स के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। जिसमें उन्होंने बच्चों को आने वाली समस्याओं एवं उनके समाधान क बारे में विस्तृत चर्चा की। 

श्री सिंह ने प्रिंसिपल्स के साथ हुई वार्ता को बहुत ही सकारात्मक बताया और कहा कि स्कूलों में बच्चों के साथ होने वाली  बुलिंग को रोकने में  प्रिंसिपल्स का अहम योगदान रहेगा। पुलिस कमिश्नर और स्कूलों के प्रिंसिपल्स ने  बुलिंग को लेकर अपने अपने विचार साझा किए।

वही मीटिंग में शामिल हुए स्कूलों के प्रिंसिपल्स ने भी पुलिस कमिश्नर की इस पहल की सराहना की और बताया कि यह कदम बच्चों को एक नई दिशा प्रदान करेगा और उन्हें भविष्य में आने वाली समस्याओं का सामना करने में एक अहम योगदान प्रदान करेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि वह पुलिस कमिश्नर के प्रोग्राम से बहुत प्रभावित हैं और जहां तक हो सकेगा वह प्रशासन की पूरी मदद करेंगे बच्चों के भविष्य को संवारने में।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन मीम कंपिटीशन का आयोजन किया जाएगा जिसमें बुलिंग करने वाले बच्चों के मींमस बनाए जाएंगे और सर्वश्रेष्ठ मीम बनाने वाले बच्चे को पुरस्कृत भी किया जाएगा इससे बच्चों मैं एंटी बुलिंग  के प्रति  जागरूकता बढ़ेगी, बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और उनके मनोबल में वृद्धि आएगी।


पुलिस कमिश्नर ने प्रिंसिपल्स का मार्गदर्शन करते हुए बताया उन्हें बच्चों को बुलिंग के खिलाफ आवाज उठाने, अपनी समस्याएं अपने शिक्षकों, प्रिंसिपल और माता पिता के साथ साझा करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जैसे हमारे माता-पिता और गुरुजनों ने हमारा मार्गदर्शन किया है तो हमारा भी यह फर्ज बनता है कि हम अपने बच्चों और छात्रों का पथ प्रदर्शन करें।

उन्होंने प्रिंसिपल्स के जरिए बच्चों के नाम भी संदेश दिया कि उन्हें अपने विचारों को एक सकारात्मक दिशा प्रदान करें, अपनी शिक्षा पर ध्यान दें, अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखें, अपना ध्यान नकारात्मक लोगों और नकारात्मक विचारों से हटाएँ। छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करते हुए अपने जीवन के उद्देश्यों के प्रति सजग रहें और पूरी मेहनत के साथ आगे बढें। 

शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद में भी ध्यान देना अति आवश्यक है जिससे की मानसिक तनाव को दूर किया जा सके व्यायाम करें योग करें और जिस तरह से भी अपने आप को मानसिक तनाव से दूर रखा जा सके वह सब कोशिश करें अपने मन को भटकने से बचाएं अच्छी किताबें पढ़ें जिससे हमें ज्ञान की प्राप्ति हो और इस ज्ञान का उजाला हम पूरे विश्व भर में फैला सकें जिससे हमारा हमारे परिवार का हमारे शहर का और हमारे देश का नाम विश्व भर में प्रसिद्ध हो

श्री सिंह ने आगे बताया कि प्रिंसिपल्स अपने अपने स्कूल में कुछ ऐसी कमेटियों का आयोजन कर सकते हैं जिसमें कि बच्चों को बुलिंग के खिलाफ जागरूक किया जाए, उनकी बात को समझा जाए, उनकी समस्याओं को सुना जाए, उनकी संवेदनशील भावनाओं के प्रति ध्यान दिया जाए। अगर बच्चों को कुछ समस्या आती है तो वह अपनी समस्या कमेटी के आगे रख सके और कमेटी उन बच्चों से उनकी समस्याओं के बारे में बातचीत करें, उन्हें समझाएं, उन्हें समस्याओं से निपटने के तरीके समझाएं।

कार्यक्रम में रयान पब्लिक स्कूल की श्रीमती निशा, सेंट जोसेफ सी.सै. स्कूल की श्रीमती पर्मिला,अरावली हिल्स की श्रीमती मोनिका रंधावा, मानव रचना की डा. सुखित्रा, टैगोर पब्लिक स्कूल के श्री ओमकार सिंह शेखावत, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 30 से श्रीमती हेमा अरोड़ा, फरीदाबाद मॉडल स्कूल की श्रीमती पूनम मलिक, होली चाइल्ड स्कूल की श्रीमती नीना, डीएवी पब्लिक स्कूल सैक्टर-14 की श्रीमती अनिता, मॉडर्न डीपीएस स्कूल के श्री उदय वर्मा और कोलंबस प्रिंसिपल स्कूल से श्री उमंग मलिक ने हिस्सा लिया।

No comments :

Leave a Reply