HEADLINES


More

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में होगी Amazon Web Services के क्लाउड कंप्यूटिंग की पढ़ाई

Posted by : pramod goyal on : Thursday 16 July 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 16 जुलाईमानव रचना विश्वविद्यालय में छात्र अब एमैजॉन वेब सर्विसिस (एडब्ल्यूएस) के क्लाउड कंप्यूटिंग की पढ़ाई कर पाएंगें.  AWS Educate से क्लाउड कंप्यूटिंग पाठ्यक्रम सितंबर 2020 से शुरू होने वाले कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग प्रोग्राम में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B. Tech) के हिस्से के रूप में पेश की जाएगी।
बी.टेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के तहत
विभिन्न क्षेत्रों में निम्नलिखित क्षेत्रों में विकल्प शामिल होंगे जिनमें, मोबाइल ऐप डेवलपमेंटडेटा इंजीनियरिंगसॉफ्ट कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंगनेटवर्किंग और क्लाउड कंप्यूटिंग शामिल हैं।
छात्रों को नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहांसिंग लर्निंग (NPTEL) द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का चयन करने का विकल्प भी मिलता है। विदेशी भाषा पाठ्यक्रमों के साथ योग्यतामात्रात्मक विश्लेषण और मौखिक क्षमता सहित सॉफ्ट स्किल्स छात्रों को सिखाए जाते हैं ताकि वब प्रतिस्पर्धी माहौल के लिए तैयार हों।
छात्रों को पहले वर्ष के अंत में इंजीनियरिंग अन्वेषण पाठ्यक्रम के तहत क्रॉस डोमेन में परियोजनाओं पर भी काम करवाया जाता है।  छात्रों को भी प्रतिनिधि के संगठनों के साथ इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के अवसर मिलते हैं।
मानव रचना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आईके भट्ट ने कहा, दुनिया भर में क्लाउड कंप्यूटिंग कौशल की आवश्यकता बढ़ रही है क्योंकि अधिकांश कंपनियां या तो क्लाउड सेवाओं को अपना रही हैंया उन्होंने अपनाने के लिए सोच रही हैं। एडब्ल्यूएस एजुकेट से क्लाउड कंप्यूटिंग छात्रों को क्लाउड पर तेजी और कुशलता से अनुप्रयोगों को बनाने और तैनात करने के लिए सुसज्जित करेगी।

No comments :

Leave a Reply