HEADLINES


More

60 दिनों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग में लगे 2 हजार वाहन पकड़े

Posted by : pramod goyal on : Friday 21 February 2020 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
चंडीगढ़
. प्रदेश में खनन क्षेत्र को अपने कब्जे में अवैध खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। लगातार छापे मारे जा रहे हैं। खनन माफिया की ओर अवैध खनन और ओवरलोडिंग का इसी अनुमान लगाया जा सकता है कि खनन विभाग ने पिछले 60 दिनों में दो हजार वाहनों को जब्त किया है। इनमें करीब 750 वाहन यमुना क्षेत्र से पकड़े गए हैं।
इनमें डंपर से लेकर जेसीबी, ट्रेक्टर-ट्रॉली, ट्रक आदि वाहन शामिल है। लेकिन इसके बावजूद अवैध खनन और ओवरलोडिंग का गैर कानूनी धंधा अभी बंद नहीं हुआ है। हाल यह है कि विभाग की ओर से लगातार वाहनों को जब्त किए जाने से अब पुलिस थानों में जगह नहीं बची है। क्योंकि ओवरलोडिंग और अवैध खनन में लगे वाहनों को उसकी कीमत का 50 फीसदी जुर्माना भरे जाने पर ही छोड़े जाने का प्रावधान कुछ माह पहले किया गया है।
ऐसे में कई लोग जब्त किए अपने वाहन तक नहीं ले जा रहे हैं। थानों में जगह की कमी पर अब खनन विभाग एनजीटी पहुंचा है। ताकि इसके समाधान के लिए कोई वैकल्पिक आदेश जारी किए जा सकें। गुरुवार को भी गुड़गांव, फरीदाबाद, नूंह, पलवल आदि जिलों में 50 से ज्यादा डंपरों को जब्त किया गया है। बता दें कि खनन मंत्री मूलचंद शर्मा भी कई बार ओवरलोडिंग वाहनों को पकड़ चुके हैं।

No comments :

Leave a Reply