HEADLINES


More

कोरोना वायरस के संबंध में प्रदेश के सभी जिलों के लिए एडवाइजरी जारी

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 29 January 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद,। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वायरस के संबंध में प्रदेश के सभी जिलों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी में स्पष्ट किया गया है कि चीन से आने वाले पैसेंजर पर निगरानी रखी जाए और अगर उसमें लक्षण दिखते
हैं तो सैंपल लेकर पुणे लैब में भेजे जाएं।
 स्वास्थ्य विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन डायरेक्टर प्रभजोत सिंह ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेसिंग से सभी जिलों के सीएमओ व अन्य अधिकारियों को कोरोना वायरस अलर्ट के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर घबराने की काई आवश्यकता नहीं है केवल सावधानी बरत कर बीमारी से बचा जा सकता है। हरियाणा में अभी स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। मिशन डायरेक्टर ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति चीन से प्रदेश के किसी भी जिले में आता है तो उस पर निगरानी रखें। अगर उसमें लक्षण दिखते हैं तो इसकी सूचना अस्पताल को सिविल सर्जन कार्यालय व स्वास्थ्य विभाग निदेशालय को देनी होगी। इसके अलावा सक्रंमण संभावित व्यक्ति का सैंपल लेकर पूणे की नेशनल लैब में भेजना होगा। संक्रमण से संभावित व्यक्ति को अलग रखने, हाथ न मिलाने देने और यात्रा न करने देने की हिदायत दी जाए। इससे बचाव के लिए हाथों को दिन में कई बार साबुन व गुनगुने पानी से धोएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में आइशोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई कोरोना वायरस लक्षण से संबंधित संभावित केस आता है तो उसे 28 दिन तक इसमें रखा जाए। इसके अलावा मरीज को मास्क किट उपलब्ध करवाई जाए। देश के 19 हवाई अड्डों पर संभावित मरीजों की पहचान के लिए अलर्ट दिया गया है। अगर किसी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो इसकी सूचना उसे स्वंय आगे आकर सिविल सर्जन कार्यालय या स्वास्थ्य विभाग के निदेशालय को देनी चाहिए। इसके अलावा उसका सैंपल लेकर पूणे की नेशनल लैब में भेजना होगा। कोरोना वायरस को लेकर लगातार कार्य करने वाला हैल्प लाईन नंबर 01123978046 जारी किया गया है।

No comments :

Leave a Reply