HEADLINES


More

-चार लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी पोलिया दवा : उपायुक्त यशपाल यादव

Posted by : pramod goyal on : Saturday 18 January 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद । उपायुक्त यशपाल यादव  ने बताया कि 19 जनवरी को पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत जिला के 0 से 5 वर्ष आयु तक के चार लाख,एक हज़ार 136 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।  सभी विभागों के अधिकारी इस अभियान की सफलता में अपनी जिम्मेदारियों का तत्परता व निष्ठा के साथ निर्वहन करें। 
उपायुक्त ने यह निर्देश आज शुक्रवार को  जिला सभागार में जिला टास्क फोर्स की मीटिंग में सघन पोलियो उन्मूलन अभियान की तैयारियों की स
मीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने इन अभियान की सफलता के संंबंध में सभी विभागों के अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियों के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। 
 बैठक में सीटीए श्रीमती बैलीना, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, उप सिविल सर्जन डॉ. सबिता यादव  भी मौजूद रही।
उपायुक्त  ने बताया कि पिछले 108 माह में भारत में कोई भी पोलियो केस नहीं मिला है। परंतु भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान व अफगानिस्तान में वर्ष 2019 में क्रमश: 101 व 24 पोलियो केस सामने आए हैं। इससे भारत में पोलियो वायरस आने के खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसी के चलते भारत में पोलियो उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में सघन पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत 19 जनवरी को बूथों पर तथा 21 व 22 जनवरी को घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। 
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी सरकारी, निजी व प्ले स्कूलों में पोलियो टीम की सुपरवाइजर के साथ सहयोग करते हुए बच्चों को पोलियो खुराक पिलवाएं।

No comments :

Leave a Reply