HEADLINES


More

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस - हमारे वृद्ध हमारी जिम्मेदारी

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 1 October 2019 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद।  राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी व अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर बच्चों को प्रार्थना सभा में संबोधित करते हुए
कहा कि हमारे बुजुर्ग के होते हुए हम सुरक्षित है उनका आशीर्वाद, उनका अनुभव तथा उन के जीवन जीने के नजरिए से युवा पीढ़ी बहुत व्यावहारिक बातें सीख सकती है। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों को बताया कि आज  एक अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है। समाज और नई पीढ़ी को सही दिशा दिखाने और मार्गदर्शन के लिए वरिष्ठ नागरिकों के योगदान को सम्मान देने के लिए इस आयोजन का फ़ैसला संयुक्त राष्ट्र ने 1990 में लिया था।
अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस अवसर पर अपने वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करने एवं उनके सम्बन्ध में चिंतन करना आवश्यक होता है। आज का वृद्ध समाज से कटा रहता है और सामान्यत: इस बात से सर्वाधिक दु:खी है कि जीवन का विशेष अनुभव होने के बावजूद कोई उनकी राय न तो लेना चाहता है और न ही उनकी राय को महत्व देता है। इस प्रकार अपने को समाज में एक तरह से अहमितय न समझे जाने के कारण हमारा वृद्ध समाज दु:खी रहता है, सब से बड़े दुख की बात है कि उम्र के इस दौर में वे अपने आप को उपेक्षित और अकेला महसूस करते है क्योंकि काफी हद तक युवा पीढ़ी के पास न तो उन्हें देने के लिए समय है न ही उन की बात सुनने के लिए सब्र। वृद्ध समाज को इस दुःख और कष्ट से छुटकारा दिलाना आज की सबसे बड़ी जरुरत है। 

No comments :

Leave a Reply