HEADLINES


More

विद्यार्थियों ने खेल-खेल में सीखे तनाव मुक्त रहने के जापानी तौर-तरीके

Posted by : pramod goyal on : Friday 20 September 2019 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 20 सितम्बर - अकादमिक, तकनीकी और सांस्कृतिक क्षेत्र में विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का विस्तार करने के लिए उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने अंतरराष्ट्रीय ख्याति के लोगों को शैक्षणिक मुद्दों पर अपना दृष्टिकोण साझा करने के लिए आमंत्रित करने के लिए विशेषज्ञ व्याख्यान श्रृंखला की शुरूआत की है। विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मामले प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।

इस पहल के अंतर्गत, जापान के हील टोक्यो संगठन से अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता तथा आरोग्य साधक के रूप में पहचान रखने वाली सुश्री नूपुर तिवारी ने ‘21वीं सदी के युवाओं के लिए आत्म-कायाकल्प तथा आत्मविश्वास की आवश्यकता’ विषय पर तीन दिवसीय विशेषज्ञ व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया। 
व्याख्यान के दौरान, सुश्री नूपुर तिवारी, जो एक प्रसिद्ध योग विशेषज्ञ और प्रशिक्षक भी हैं, ने तनाव प्रबंधन, आत्म-साक्षात्कार, आत्म-अनुशासन, आत्म-प्रेरणा, काम करने के जापानी तौर-तरीके से अवगत करवाया तथा उन्होंने तनाव पर सत्रों के माध्यम से आत्म-विकास सुदृढ़ करने के लिए टिप्स दिये। नूपुर ने तनाव मक्ति के साथ-साथ जापानी खेलों के माध्यम से विद्यार्थियों के कौशल विकास तथा परस्पर सहयोग की भावना को बढ़ाने में मदद करने वाले तौर-तरीकों के बारे में भी बताया। 

No comments :

Leave a Reply