HEADLINES


More

गौ आयोग द्वारा प्रति गौशाला को ₹31हजार की राशि प्रदान की जाएगी

Posted by : pramod goyal on : Saturday 24 August 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद ।  हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने कहा कि सरकार गौशालाओं के लिए सकारात्मक तरीके से योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित कर रही है। इनके परिणाम भी लोगों के सामने सार्थक रूप से आ रहे हैं। गोपाष्टमी के अवसर पर प्रदेश की गौ
शालाओं में जो कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे, उसमें गौ आयोग द्वारा प्रति गौशाला को ₹31हजार की राशि प्रदान की जाएगी ।
  गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला गत दिवस स्थानीय सेक्टर 16 के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में गौ आयोग द्वारा गौशालाओं को गौशाला संचालकों को पशु चारा अनुदान वितरण राशि वितरण समारोह में उपस्थित गौशाला संचालकों, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अधिकारियों तथा गौ रक्षकों को संबोधित कर रहे थे।
  उन्होंने फरीदाबाद जिला की चार गौशालाओं को 10 लाख आठ हजार पांच सौ रुपये  की धनराशि चारा अनुदान स्वरूप प्रदान की। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गो सेवा आयोग द्वारा  गौशालाओं को चारा अनुदान के तौर पर 11 करोड़ 65 लाख रुपए की धनराशि वितरित की जा चुकी है।  चेयरमैन भानीराम मंगला ने गोरक्षा सदन मवई को ₹4 लाख 48 हजार 800  रुपये, श्री गोपाल गौशाला सूरजकुंड रोड बड़खल को ₹3 लाख 60 हज़ार,  गौ मानव सेवा ट्रस्ट ऊंचा गांव बल्लभगढ़ को एक लाख 49 हजार 700  रुपये और माता भगवती देवी गौशाला मंझावली को ₹5 लाख रुपये की  धनराशि  चारे के लिए प्रदान की गई ।
 उन्होंने पशुपालन एवं डेयरी विभाग के बेहतर कार्य करने वाले पशु चिकित्सक डॉ अरुणा, डॉ अजय खुराना ,डॉ नेहा व डॉ महेंद्र को प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए । 
  गो आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने अपने संबोधन में कहा कि हर नागरिक बेहतर कार्य करके राष्ट्र की प्रगति में योगदान दे सकता है। देश का गौरव बढ़ाने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों ,व्यापारियों, उद्योगपति, मजदूर, किसानों  सहित तमाम वर्ग के लोग अपने अपने क्षेत्र में बेहतर भूमिका निभाकर देश की तरक्की में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकास में बेहतर कार्य करके एक मिसाल कायम की है। भारतवर्ष के हर लोकसभा क्षेत्र में पिछले 5 वर्षों में 125 प्रतिशत  विकास कार्यों का क्रियान्वयन किया गया है। जिसकी बदौलत से लोकसभा चुनाव में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद के नाम पर वोट देकर सरकार को भारी बहुमत प्रदान किया है।
  उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि गौशाला प्रतिनिधियों के कारण गोवंश बचा हुआ है। अब तक जनभागीदारी से ही गौशालाए चल रही थी । वर्तमान सरकार ने गौ सेवा आयोग बनाकर गौशालाओं के संचालन में अनुदान राशि देने का काम किया है । उन्होंने गौशाला संचालकों  से आग्रह किया कि वे अपनी गौशालाओं में गोबर के डंडे, गोबर के गमले, धूपबत्ती, गोमूत्र फिनाइल और गोमूत्र की दवाइयां आदि बनाकर , इसके अलावा जैविक खाद ,बर्तन साफ करने के पाउडर सहित विभिन्न पर 15 प्रकार के प्रोडक्ट  प्रदेशमें  कई घोषणाएं तैयार करके अच्छी आमदनी ले रही है । उन्होंने इन प्रोडक्ट को बेहतर तरीके से क्रियान्वयन के लिए गौशाला संचालकों, पशुपालन डेयरी विभाग के अधिकारियों से सुझाव भी साझा किए ।

No comments :

Leave a Reply